Vitamin A Chewable Tablet uses in hindi : विटामिन ए च्यूएबल टेबलेट ( chewable tablet ) का इस्तेमाल हिंदी में 

By | March 10, 2022

Vitamin A Chewable Tablet uses in hindi : विटामिन ए च्यूएबल टेबलेट ( chewable tablet ) का इस्तेमाल हिंदी में 

Vitamin A Chewable Tablet

Vitamin A Chewable Tablet

Vitamin A Chewable Tablet uses in hindi : विटामिन ए  च्यूएबल टेबलेट ,विटामिन ए की कमी मैं इलाज करने वाली दवा है।  यह आँखों और त्वचा ,और सामान्य वृद्धि के लिए आवश्यक न्यूट्रियंट है यह किडनी, ह्रदय , फेफड़े और अन्य अंगो के ठीक से काम करने में सहायता करता है। 

विटामिन ए chewable टेबलेट को डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और समय के अनुसार लेना चाहिए जिससे सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए हमें नियमित रूप से और निश्चित समय पर इसे समय अनुसार ही सेवन करना है यह चेयुबवेल टेबलेट केवल इलाज के लिए ही नहीं पूरे कोर्स का एक हिस्सा क्यों रखती है इसमें आपके आहार में बदलाव करना है और कैल्शियम और विटामिन सप्लीमेंट लेना भीआवश्यक है। वो खाद्य पदार्थ जिन्हे आप अपने आहार में पर्याप्त विटामिन पाने के लिए सेवन करना चाहिए। 

विटामिन ए chewable टेबलेट आमतौर पर सुरक्षित होती है ,और यदि सही खुराक और अवधि में लिया जाय तो इससे आमतौर पर कोई भी साइड इफ्फेक्ट नहीं होते हैं ,और कुछ अन्य दवाएं विटामिन ए के अवशोषण को कम कर सकती हैं ,इसलिए आप अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं के बारे में बताये जिन्हे आप निश्चित करना चाहते हैं कि उन दवाओं के सेवन करने से हम सुरक्षित रहेंगे या नहीं। यह दवा को आप गर्भावस्था महिलाओं को विटामिन ए के लिए भी खिला सकते हैं यह विटामिन ए के लिए अति महत्वपूर्ण दवा है। तथा इसका उपयोग डॉक्टर की बताई गयी खुराक से ही लें अन्यथा ये गर्भाशय में पल रहे बच्चे को नुक्सान पंहुचा सकती है और कोई अन्य विटामिन की टेबलेट लेने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह लें। 

विटामिन ए च्यूएबल टेबलेट (Vitamin A Chewable Tablet uses in hindi) के मुख्य इस्तेमाल  

  •  उपचार विटामिन ए की कमी में 

विटामिन ए च्यूएबल टेबलेट के लाभ 

विटामिन ए की कमी के इलाज में  विटामिन ए च्यूएबल टेबलेट विटामिन ए का संपूरक है ,विटामिन ए  च्यूएबल टेबलेट का उपयोग विटामिन ए की   कमी में निम्न स्तर के कारण होने वाली बीमारियों में इसका उपयोग करते हैं,. विटामिन ए शरीर का एक मुक्त आवश्यक पोषक तत्व है जो शरीर को हर प्रकार के काम करने में हमारी सहायता करता है, विटामिन ए स्वास्थ्य, त्वचा, कोशिका, दृष्टि, विकास और स्वस्थ इम्युनिटी को संतुलित बनाए रखता है यह फेफड़े,  ह्रदय, किडनी और अन्य अंगों को भी ठीक से काम करने में हमारी मदद करता है। इसलिए विटामिन ए की कमी में च्यूएबल टेबलेट का उपयोग करते हैं। 

(अन्य दवाओं की जानकारी : –

Dexona tablet uses in hindi : डेक्सोना टैबलेट का इस्तेमाल हिंदी में )

विटामिन ए  च्यूएबल टेबलेट (Vitamin A Chewable Tablet uses in hindi) के साइड इफेक्ट्स 

इस दवा से होने वाले अधिकतर साइड इफेक्ट में डॉक्टर की सलाह  लेने की  जरूरत नहीं होती है यह नियमित रूप से दवा का सेवन करने से अपने आप ही खत्म हो जाता है अगर साइड इफेक्ट बने भी  रहते हैं।  तो यह शरीर के लक्षण बिगाड़ने लगते हैं ,

 ऐसी कंडीशन में अपने जानकार  डॉक्टर या नजदीकी क्लीनिक में जाकर डॉक्टर से सुझाव लें  और उसके तत्पश्चात दवा का उपयोग करें।

 विटामिन ए च्यूएबल टेबलेट का इस्तेमाल कैसे करते हैं 

विटामिन ए  च्यूएबल टेबलेट को डॉक्टर की सलाह अनुसार ही खुराक लें और उपयोग करने से पहले उसपे लिखे दिशानिर्देशों के लेवल को देख लें। इस दवा को मुंह से उपयोग करते हैं ,और इसे खाने से पहले अच्छी तरह चबा कर खाएं ,या अपने डॉक्टर द्वारा बताई खुराक के अनुसार ही लें। 

विटामिन ए  च्यूएबल टेबलेट को खाने के साथ खाना बेहतर समझा जाता है। 

 विटामिन ए च्यूएबल टेबलेट (Vitamin A Chewable Tablet uses in hindi) किस प्रकार काम करता है 

च्यूएबल टेबलेट में विटामिन ए पाया जाता है जो कि यह एक प्रकार का पोषण सप्लीमेंट है  जो कि यह एक प्रोटीनों के बायोसिंथेसिस सीधे तौर पर कार्य करता है जिसमें विभिन्न सेल फंक्शन के नियमन में यह हार्मोन जैसे कारकों के लिए कोशिकाओं में संवेदन शिशीलता का निर्धारण करने वाले, प्रोटीन शामिल है। बढ़ने और विकास के लिए इम्युनिटी पवार के रखरखाव और अच्छी दृस्टि के लिए भी बहुत  आवश्यक होता है। 

(अन्य दवाओं की जानकारी : – Azithromycin tablet uses in hindi : एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग हिंदी में और साइड इफेक्ट्स )

शारीरिक दृष्टि से सुरक्षा सम्बन्धी सलाह

अल्कोहल का सेवन करते समय आपको सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है विटामिन ए टैबलेट्स को शराब के साथ इस्तेमाल  से पूर्व अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। 

गर्भावस्था में सेवन सम्बन्धी सलाह

अधिकांशतया अध्ययनों से ये पता चला है की यह च्यूएबल विटामिन ए टैबलेट्स गर्भावस्था के दौरान लिया जा सकता है जिसे सुरक्षित भी माना जाता है। 

बस इसका सेवन खुराक से अधिकांश न ले अन्यथा दवा का असर बच्चे पर पड़ता है। 

स्तनपान में सेवन सम्बन्धी सलाह 

 अधिकांस्यता अध्ययनों से यह पता चला है कि यह च्यूएबल विटामिन ए  टेबलेट स्तनपान के दौरान विटामिन ए टेबलेट का इस्तेमाल सुरक्षित तो है लेकिन अध्ययनों के द्वारा पता चला है की इस दवा का ज्यादा मात्रा में ब्रेस्टमिल्क में नहीं दी जाती है अन्यथा इसका असर सीधे बच्चे पर पड़ता है। 

ड्राइविंग  सम्बन्धी सलाह 

विटामिन ए च्यूएबल टेबलेट को ड्राइविंग में या ड्राइविंग करते वक्त भी ले  में कोई असर नहीं पड़ता। 

किडनी से संबंधित सलाह 

विटामिन ए  च्यूएबल टेबलेट किडनी से जुड़ी सभी बीमारियों वाले मरीजों के इस्तेमाल या उपयोग के लिए सुरक्षित माना गया है, जिससे पता चलता है कि विटामिन ए से पीड़ित मरीजों के लिए च्यूएबल टेबलेट की खुराक नियमित रूप से खानी है इसे कम ज़्यादा लेने से हमारी दिक्कते बढ़ सकती हैं। 

इसलिए ये आप लोगो से निवेदन है की टेबलेट को डॉक्टर की बताई गयी खुराक के अनुसार ही लें। 

 लिवर से संबंधित सलाह 

लिवर की बीमारी वाले मरीजों के लिए विटामिन  ए च्यूएबल टेबलेट का उपयोग करते हैं जोकि पूरी तरह सुरक्षित मानी गई है ऐसी बहुत ही कम जानकारी  प्राप्त हुई है कि जिससे लीवर के मरीजों को विटामिन ए च्यूएबल टेबलेट के सेवन करने से स्वास्थ्य असुरक्षित हो। 

खास टिप्स 

  • विटामिन ए निर्धारित  खुराक से अधिक च्यूएबल टेबलेट का उपयोग ना करें अन्यथा विटामिन ए च्यूएबल टेबलेट का ओवरडोज हमारे लिए हानिकारक  साबित हो शक्ति है।  इससे हमारी हालत और भी गंभीर व जानलेवा साइड इफेक्ट हो सकती है। 
  • विटामिन ए च्यूएबल की खुराक लेते समय शराब के सेवन से परहेज करें , नहीं तो इससे लिवर खराब होने की संभावना हो सकती  है। 
  • विटामिन ए टेबलेट के सेवन  के दौरान फिल्टर वाटर का उपयोग ना करें। 
  • विटामिन ए  च्यूएबल टेबलेट विटामिन ए की कमी वाले मरीजों के लिए होती है। 
  • विटामिन ए च्यूएबल टेबलेट के साथ वसायुक्त भोजन खाने से विटामिन ए को अवशोषण करने में आपको मदद मिलती है। 
  • विटामिन ए च्यूएबल टेबलेट लेने के दौरान विटामिन ए युक्त आहार ले सकते हैं जैसे पालक गाजर आम पपीता  दूध अंडा मछली का लीवर शकरकंदआदि आहार का सेवन कर सकते है। 
  • अगर आप गर्भवती या स्तनपान करा रहे हैं तो अपने नजदीकी डॉक्टर या क्लिनिक  में सलाह लें। 

विटामिन ए च्यूएबल से संबंधित कुछ प्रश्न और उनके जवाब

प्र – विटामिन ए में कौनसे  खाद्य पदार्थ होते हैं ?

उ – ऐसे बहुत से  खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें प्राकृतिक रूप से विटामिन ए होता है जैसे-

दूध गाजर मिठाई  अनाज पंपकिन आलू हरी सब्जियां और नारंगी रंग की सब्जियो में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है क्योकि इन पदार्थों में बीटा कैरोटीन नमक पिगमेंट होता है ,यह डेयरी प्रोडक्ट ,अण्डे , लिवर और कुछ इस प्रकार के सल्मनो में भी पाया जाता है। 

प्र – क्या विटामिन ए की कमी के कारण अंधापन हो सकता है ?

उ – हाँ विटामिन ए की कमी के कारण अंधापन हो सकता है , अगर आपको अपनी दृष्टि से जुड़ी कोई समस्या होती है तो डॉक्टर से सुझाव लें। 

प्र – विटामिन ए च्यूएबल टेबलेट का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

उ – विटामिन ए च्यूएबल टेबलेट का इस्तेमाल दृस्टि के सुधार के लिए ,त्वचा की कोशिकाएं बनाये रखने में ,पाचन क्रिया के लिए ,मूत्र मार्ग और स्वसन की ट्रैक्ट के लाइनिंग के लिए किया जाता है यह हमारे शरीर में लाल ,सफ़ेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है ,जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक काम करने के लिए हमारी मदद करती है। 

प्र – अगर हम विटामिन ए टेबलेट को अधिक से अधिक लेते हैं तो क्या होगा ?

उ – अगर आप बहुत अधिक विटामिन ए  टेबलेट का सेवन करते हैं तो इससे जन्म विकार ,लिवर की समस्याएं और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के विकार भी उत्पन्न हो जाते हैं। यह हड्डी खनिज घत्व को भी कम कर देती है ,जिससे खतरा बढ़ जाता है और यह इसलिए होता है की विटामिन ए च्यूएबल की अधिकतम मात्रा हमारी हड्डियों को रोक देती हैं। और इन्हे कमजोर बनाती हैं विटामिन डी द्वारा कैल्शियम अवशोषण की दर विटामिन ए  की टेबलेट की अधिकता के करण भी प्रभावित होती है.

 इसलिए यह सलाह दी जाती है की च्यूएबल टेबलेट का इस्तेमाल खुराक अनुसार ही लें। 

अन्य दवाओं की जानकारी : –

Dexona tablet uses in hindi : डेक्सोना टैबलेट का इस्तेमाल हिंदी में

Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

Sinarest uses in Hindi – सिनारेस्ट का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे करें ?

Dolo 650 uses in Hindi : डोलो 650 उपयोग, खुराक, मूल्य, संरचना और साइड इफेक्ट्स

Azithromycin tablet uses in hindi : एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग हिंदी में और साइड इफेक्ट्स

Cetirizine tablet uses in hindi :: सेटरिजिन टैबलेट का उपयोग हिंदी में

Betnesol tablet uses in hindi : बेटनेसोल टैबलेट का उपयोग हिंदी में 

निष्कर्ष – दोस्तों हिंदी में हेल्प पाओ किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पूर्व अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य ले लें।  हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप हिंदी में हेल्प के लिए हमारी की वेबसाइट www.hindimehelppao.com विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हिंदी में हेल्प पाओ के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। UP to 50% of on Amazon

Leave a Reply

Your email address will not be published.