Uses of ditropan tablet in hindi : डिटरोपन टेबलेट के उपयोग हिंदी में 

By | May 13, 2022

Uses of ditropan tablet in hindi : डिटरोपन टेबलेट के उपयोग हिंदी में 

Uses of ditropan tablet in hindi

Uses of ditropan tablet in hindi

Uses of ditropan tablet in hindi : डिटरोपन  टेबलेट को अति सक्रिय मूत्राशय और अन्य बीमारियों के इलाज में निर्देश की जाती है। 

डिटरोपन टेबलेट इस दवा गाइड में सूचीबद्ध नहीं किये गए हैं इसे उद्देश्यों के लिए भी उपयोग किया जा सकता है ,डिटरोपन टेबलेट निम्नलिखित सक्रीय सामग्रियां एकत्र करता है , यह मार्केट में oxybutynin chloride के टेबलेट के रूप में उपलब्ध है। 

डिटरोपन टेबलेट के प्रयोगों में संयोजन ,खुराक ,दुष्प्रभावों और समीक्षाओं से संबंधित जानकारी नीचे विस्तार से दरसाई गयी है। 

Azithromycin tablet uses in hindi : एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग हिंदी में और साइड इफेक्ट्स

प्रयोग / experiment

डिटरोपन टेबलेट का प्रयोग हम निम्नलिखित बिमारियों ,स्तित्यों , लक्षणों के रोकथाम के लिए इस्तेमाल करते हैं

  • अतिसक्रिय मूत्राशय 

सावधानियां / Precautions

इस दवा का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से अपनी वर्तमान दवाओं और एलर्जी जैसी अन्य पहले से मौजूद बिमारियों और वर्तमान की स्वास्थ्य की स्तिति  के बारे में बताएं इस तरह की कुछ स्वास्थ्य परिस्तितयं आपको दवा के दुष्प्रभावों के संवेदनशील बनाती हैं। डिटरोपन दवा को अपने डॉक्टर द्वारा बताई गयी खुराक के अनुसार ही नियमित व् निर्धारित रूप से ही सेवन करें और खुराक आपकी स्वास्थ्य की स्तिति को देखकर ही निर्धारित की जाती है यदि आपकी स्वास्थ्य की स्तिति में कोई सुधर नहीं हो रहा है और आपकी स्तिति जयदा गंभीर हो गयी है तो अपने नजदीकी स्वस्थ्य केंद्र में जाकर किसी भी चिकित्सक को अपनी साड़ी स्तिति बताकर उपचार करें और नीचे लिखे संकेतों का पालन करें। 

  • इस दवा को आप सादे पानी को एक गिलास में लें ,
  • अगर बाप गर्भवती है या गर्भवती होने का और स्तनपान करा रही हैं तो इस दवा का सेवन न करें ,
  • मशीनरी चलना या संचालित न करें 
  • निर्जलित या जयदा या गर्म होने से परिवर्तन 

डिटरोपन टेबलेट के साथ इंटरेक्शन / Interactions with Ditropan Tablet

यदि आप एक ही समय में अन्य दवाओं के उत्पादों के साथ आप डिटरोपन टेबलेट का सेवन कर रहे है तो इस स्तिति में डिटरोपन टेबलेट का प्रभाव परिवर्तित हो सकता है ,और यह आपके दुष्प्रभावों के प्रति जोखिम बड़ा सकते हैं और यह भी हो सकता है की इस परिवर्तित की वजह से दवा अच्छी तरह से काम न करें ,इसलिए उन सभी दवाओं विटामिनो और हर्बल सप्लीमेंट को चिकित्सक से बताएं जिनका सेवन आप पहले से ही कर रहे हैं इसलिए वो आपको उन्ही दवाओं के प्रति आपको इस दवा की खुराक के सेवन को बताएगा जिससे आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित न हो।  

निचे लिखे निम्नलिखित दवाओं के उत्पादों के साथ डिटरोपन टेबलेट परस्पर क्रिया कर सकता है –

  • एंटीहिस्टामिन 
  • इब्राटरोफियम 
  • ऐप्राट्रोपियम 
  • फेसटेरोडिन 

डिटरोपन टेबलेट को कब इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ? / When should Ditropan Tablet not be used?

Uses of ditropan tablet in hindi : डिटरोपन टेबलेट के लिए अतिसंवेदनशीलता निषेद है उपयोग नहीं करना चाहिए और इसके आलावा आपको समस्याएं हैं तो डिटरोपन टेबलेट का सेवन नहीं करना चहियते अन्यथा हानिकारक साबित होगा। 

  • पाचन तंत्र में रूकावट 
  • पेशाब करने में दिक्कत 
  • अतिसंवेदनशीलता 
  • अनुपचारित या अनियंत्रित संकीर्ण कोण मोतियाबिंद 

Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

डिटरोपन टेबलेट से होने वाले दुष्प्रभाव / side effects of ditropan tablet

निम्नलिखित उन संभावित दुष्प्रभावों की सूचि है जो डिटरोपन टेबलेट से सामान्यता रूप से होती है ,ये जो दुष्प्रभाव है संभव है लेकिन हमेशा नहीं होते हैं लेकिन कभी – कभी ये दुष्प्रभाव दुर्लभ व गंभीर रूप से भी हो सकते हैं ,यदि आपको नीचे लिखे दुष्प्रभावों के बारे में पता चलता है और टुनमे सुधर नहीं हो रहा है तो ंतुरन्त  ही चिकित्सालय जाकर चिकित्सक से सारी बातें बताकर तुरंत ही इलाज करवाएं। 

  • पसीना ज्यादा आना 
  • पेट दर्द 
  • कब्ज 
  • आँख में दर्द होना 
  • मूत्र त्याग करते समय दर्द या जलन 
  • दृस्टि में धुंधलापन दिखयी देना 
  • रूखी त्वचा 
  • अधिक प्यास या गर्मी लग्न 
  • पेशाब का काम या न आना 

डिटरोपन टेबलेट से जुडी अन्य महत्वपूर्ण बातें / Other important things related to Ditropan tablet

खुराक का छूटना / missed dose

Uses of ditropan tablet in hindi : यदि आपकी डिटरोपन टेबलेट की कोई खुराक छूट गयी है तो जैसे ही आपको याद आये तो जल्द से जल्द दवा का सेवन करें और अगर आपकी अगली खुराक का समय नजदीक है तो फिर आप भूली हुई खुराक का सेवन न करके इस खुराक को छोड़ ही दें और आप अपनी खुराक का नियमित रूप से ही सेवन करें और भूली हुई खुराक की भरपाई करने के लिए खुराक की डबल डोज न लें अन्यथा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होगी। 

डिटरोपन टेबलेट की अधिक मात्रा / Overdosage of Ditropan Tablet

  • डॉक्टर द्वारा बतायी गयी निर्धारित खुराक से अधिक दवा का सेवन न करें ,नियमित खुराक से अधिक दवा का सेवन न करने पर आपके लक्षणों पर सुधार नहीं होगा ,और इससे गंभीर प्रकार के दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं और यदि कभी कोई भी मरीज डिटरोपन टेबलेट की अधिक खुराक ले ली है तो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर चिकित्सक से बता कर उपचार करें। 
  • और अगर आपको यह पता है की किसी व्यक्ति की स्तिति आपके सामान है या ऐसा लगता है की उनकी बीमारी आपके जैसी है तो कभी भी अपनी दवाएं उनको न दे ,इसकी वजह से दवा की अधिक मात्रा हो सकती है। 
  • और इस दवा के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए चिकित्सक से दवा विक्रेता से जनकलरी लें। 

Dolo 650 uses in Hindi : डोलो 650 उपयोग, खुराक, मूल्य, संरचना और साइड इफेक्ट्स

एक्सपायर्ड डिटरोपन टेबलेट / Expired Ditropan Tablet

एक्सपायर्ड डिटरोपन टेबलेट की खुराक लेते हुए प्रतिकूल घटना उत्पादन की संभावना नहीं है ,उचट परामर्श के लिए या यदि अगर आप अपने आपको बीमार महसूस कर रहे हैं तो आप अपने स्वास्थ्य चिकित्सक या दवा विक्रेता से सलाह लें एक्सपायर्ड दवाएं आपकी वर्तमान स्वास्थ्य स्तिति का उपचार करने में असक्षम मानी जाती है इसलिए जोखिमों से बचने के लिए एक्सपायर्ड दवा का उपयोग नहीं करना चाहिए और यदि आपको कोई पुराणी बीमारी है जिसके कारण आपको नियमित रूप से दवा लेने कि आवस्यकता है जैसे -ह्रदय रोग ,मिर्गी और प्राणघातक जैसी एलर्जी है तो अपने चिकत्सक के सलाह के अनुसार ही दवा का सेवन करें। 

डिटरोपन टेबलेट का संग्रहण / Storage of Ditropan Tablet

  • दवाओं को गर्मी और सीधी रौशनी से दूर कमरे के तापमान पर रखें ,दवाओं को फ्रिज में न रखें और अगर दवा के पैकेज में लिखा हो की दवा को ठंडी जगह में रखी तो फिर आप फ्रिज में रख सकते हो। दवाओं को बच्चो व पालतू जानवरों से दूर रखें। 
  • दवाओं को नाली या शौचालय में न बहाएं जब तक ऐसा करने के लिए निर्देश न दिए गएँ हो इस तरह से दवाओं का फेकना पर्यावरण को दूषित कर सकता है। डिटरोपन टेबलेट को पूरी तरह से सुरक्षित तरह से समाप्त करने के लिए चिकित्सक या दवा विक्रेता से जानकारी प्राप्त करें। 

डिटरोपन टेबलेट से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न / Frequently asked questions related to Ditropan Tablet

प्र – क्या इस दवा का उपयोग करते समय भारी मशीनरी को चलाने या संचालित करना सुरक्षित है ? / Is it safe to drive or operate heavy machinery while using this medicine?

उ – अगर डिटरोपन टेबलेट का सेवन करने के बाद दुष्प्रभावों के रूप में आपको निंद्रा ,चक्कर आना ,और सर दर्द का अनुभव हो रहा है तो गाड़ी या भारी वाहन को चलना आपके लिए असुरक्षित है यदि दवा खाने के बाद आपको नींद नहीं आती और चक्कर आ रहे है या आपका रक्तचाप अधिक काम होता जा रहा है तो इस हालत में भी आपको गाड़ी नहीं चलनी चाहिए और जो दवा विक्रेता होते हैं वो आपको दवा के साथ शारब पिने की सलाह नहीं देते क्योकि शराब नींद के दुष्प्रभाव को तेज़ कर देती है। 

डिटरोपन टेबलेट का उपयोग करते समय इन बातों का ध्यान रखें और अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक से सलाह लें। 

Sinarest uses in Hindi – सिनारेस्ट का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे करें ?

प्र – क्या मैं इस दवा को सेवन करना तुरंत ही बंद कर सकता हु या फिर धीरे – धीरे कम करना चाहिए ? / Can I stop taking this medicine immediately or should I reduce it gradually?

उ -Uses of ditropan tablet in hindi :  प्रतिघात दुष्प्रभावों के कारण कुछ दवाओं को धीरे – धीरे कम करना चाहिए और उन्हें तुरंत नहीं बंद करना चाहिए अपने स्वास्थ्य और दवाओं की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए चिकित्सक या दवा विक्रेता से सलाह करें। 

प्र – क्या यह दवा का उत्पाद आदत बनाने वाला है ? / Is this drug product habit-forming?

उ – ज्यादातर दवाओं में व्यसन में दवा का दुरूपयोग की संभावना नहीं होती है आमतौर पर , सरकार उन दवाओं को नियंत्रित पदार्थ के रूप में नियंत्रित कर देती है जो व्यसन होते हैं। यह दवा की सूची भारत में H या X और अमेरिका में अनुसूची II -V इसके उदहारण के रूप में शामिल हैं आपकी दवाएं की ऐसी विशेष श्रेणी से संबंधित नहीं है और बाद में यह दवा लेने के लिए इसके बारे में पहले चिकित्सक से सारी जानकारी ले लें इसके बाद ही दवा का उपयोग करें। 

Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

Sinarest uses in Hindi – सिनारेस्ट का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे करें ?

Dolo 650 uses in Hindi : डोलो 650 उपयोग, खुराक, मूल्य, संरचना और साइड इफेक्ट्स

Azithromycin tablet uses in hindi : एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग हिंदी में और साइड इफेक्ट्स

निष्कर्ष – दोस्तों हिंदी में हेल्प पाओ किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पूर्व अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य ले लें।  हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप हिंदी में हेल्प के लिए हमारी की वेबसाइट www.hindimehelppao.com विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हिंदी में हेल्प पाओ के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। UP to 50% of on Amazon

  

Leave a Reply

Your email address will not be published.