Ultracet tablet uses in hindi – अल्ट्रासेट टेबलेट का प्रयोग हिंदी में

By | June 28, 2021
Ultracet tablet uses

Ultracet tablet uses in hindi

Ultracet tablet uses in Hindi – अल्ट्रासेट टेबलेट का प्रयोग हिंदी में

Uses of Ultracet in hindi दोस्तों अल्ट्रासेट 325 एमजी तथा 37.5 एमजी टैबलेट (Ultracet 325 Mg/37.5 Mg Tablet) का प्रयोग एक दर्द नाशक दवा के रूप में उपयोग किया जाता है। यह दवा प्रमुख रूप से मध्यम से तेज दर्द का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। तेज दर्द की स्थिति जैसे -,  दांत का दर्द, सिरदर्द, गठिया और पीठ का दर्द आदि शामिल हैं। Ultracet दवा सक्रिय संघटक एनाल्जेसिक की श्रेणी में आता है, यह दवा बुखार के कारण शरीर में होने वाले दर्द को भी कम करती है। 

किन परिस्थितियों में अल्ट्रासेट का उपयोग करते है?

अल्ट्रासेट का प्रयोग मुख्यतः दर्द में होता है जो कि  मध्यम से अधिक स्तर के दर्द को कम करने के लिए  इस्तेमाल किया जाता है।

अल्ट्रासेट के लेने का सही तरीका क्या है? What is the right way to take Ultracet ?

 अल्ट्रासेट का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य ले लें, चिकित्सक द्वारा बताए गए सभी निर्देशों का पालन करें।  अल्ट्रासेट टेबलेट का सेवन बताए गए डोज से अधिक  और निर्धारित की गई अवधि से ज्यादा समय के लिए इस्तेमाल ना करें। नियमित रूप से अल्ट्रासेट के सेवन से आप इस दवा के आदि हो सकते हैं। अल्ट्रासेट का सेवन खाली पेट या खाने के साथ भी कर सकते हैं। अपने  चिकित्सक से बिना सलाह लिए दवा बंद ना करें।

गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान अल्ट्रासेट का सेवन सुरक्षित है या नहीं ? Is Ultracet safe to use during pregnancy or breastfeeding?

गर्भवती महिला या अपने शिशु को स्तनपान कराने वाली माताओं को इस स्थिति में चिकित्सक के परामर्श के अनुसार इस दवा का सेवन करें।  एफडीए के अनुसार अल्ट्रासेट की गर्भावस्था में जोखिम की श्रेणी सी निर्धारित की गई है। 

एफडीए की गर्भावस्था जोखिम कैटेगरी निम्नलिखित है :

A = कोई जोखिम नहीं

B = कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं

C = कुछ जोखिम हो सकता है

D = जोखिम होने की अधिक संभावना

X = विरोधाभाषी

N = अज्ञात 

Combiflam Tablet Uses In Hindi – कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

अल्ट्रासेट को किस वातावरण में स्टोर करना चाहिए ? In what environment should Ultraset be stored?

Ultracet tablet uses in hindi अल्ट्रासेट टेबलेट को ज्यादा नमी में नहीं रखना चाहिए और तेज धूप में भी इसे नहीं रखना चाहिए।  इसे किसी भी कमरे में सामान्य तापमान पर स्टोर कर सकते हैं। अल्ट्रासेट टेबलेट को फ्रिज में या फिर कभी बाथरूम में नहीं रखना चाहिए।  इस दवा के स्टोरेज के निर्देश दवा के पैकेट में मौजूद निर्देश पर्ची को अवश्य पढ़ें। इस दवा के रखरखाव के लिए आप फार्मेसिस्ट से भी सुझाव ले सकते हैं। सुरक्षा के नजरिए से इसे बच्चों और पालतू पशुओं के पहुंच से दूर रखें इस दवा को कभी भी टॉयलेट में फ्लश ना करें। एक्सपायर या प्रयोग में ना आने पर बिना किसी दिशानिर्देश के इसे नष्ट ना करें। इन दवाओं को नष्ट या फिर हटाने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें या फिर अपने फार्मसिस्ट से संपर्क कर सकते हैं। 

UP to 50% of on Amazon

अल्ट्रासेट टेबलेट को लेते समय हमें क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए? What are the precautions we should take while consuming Ultracet Tablet?

Ultracet tablet uses in hindi के इस्तेमाल से पहले आप अपने चिकित्सक से अवश्य बात कर ले यदि आप निम्नलिखित परिस्थितियों में हैं जैसे:

  • आप किसी और दवा का सेवन पहले से कर रहें है या कोई भी दवा आप किसी डॉक्टर के निर्देश के बिना ले रहे हों,या बगैर किसी पर्चे के ले रहें हो।
  • यदि आपको अल्ट्रासेट या उससे जुड़े कम्पाउंड से  कोई ऐलर्जी है।
  •  अगर आपको कोई बीमारी,विकार या मेडिकल समस्या है।

अल्ट्रासेट टेबलेट के क्या क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं? What are the side effects of Ultracet tablet?

अल्ट्रासेट टेबलेट से होने वाले कुछ गंभीर  दुष्परिणाम निम्नलिखित हैं:

इस दवा का  अनुचित प्रयोग करने से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे:

  • सिर चकराना
  • कमजोरी
  • जल्दी थक जाना
  • पेट दर्द
  • कब्ज की परेशानी
  • भूख में कमी
  • धुंधली दृष्टि
  • घबराहट या बेचैनी महसूस होना
  • पसीना आना
  • खुजली
  • नींद की समस्या (अनिद्रा)

क्या इस दवा लत लग सकती हैं? Can this drug be addictive?

इस दवा में प्रमुख रूप से ट्रामाडोल पाया जाता है जिससे  आपको इस दवा की लत लग सकती है।  हालांकि हर किसी पर  इसका दुष्प्रभाव नहीं होता है लेकिन कई ऐसे साइड इफेक्ट्स हैं जो ऊपर सूचीबद्ध नहीं है फिर भी आपको उनका अनुभव हो सकता है यदि आपको किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट होता है तो शीघ्र अति शीघ्र अपने चिकित्सक या निकटतम फार्मासिस्ट से सलाह अवश्य ले लें।

Sinarest uses in Hindi – सिनारेस्ट का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे करें ?

कौन – कौन सी दवाएं अल्ट्रासेट  टेबलेट के साथ  क्रिया ( इंटरेक्शन ) कर सकती हैं? What other drugs can interact with Ultracet Tablet?

Ultracet tablet uses in hindi  उन सभी दवाओं के साथ  प्रतिक्रिया कर सकती है  जिन दवाओं का आप वर्तमान में सेवन कर रहे हैं। जिसकी वजह से आपकी दवा के कार्य करने का तरीका बदल सकता है। किसी भी संभावित दवा के रिएक्शन से बचने के लिए, आपको उन सभी दवाओं की एक सूची बना के रखना चाहिए, जिनका आप उपयोग कर रहे हैं, जिनमें  चिकित्सक के पर्चे की दवाएं और गैर-पर्चे वाली दवाइयां भी शामिल हैं। इसे अपने  चिकित्सक  को अवश्य बताएं।  जिससे चिकित्सक आपको उन दवाओं के अनुरूप दवा के सेवन का तरीका बताएंगे। 

UP to 50% of on Amazon

अल्ट्रासेट टेबलेट के साथ प्रतिक्रिया करने वाले कुछ दवाओं के नाम निम्नलिखित हैं जैसे:

नारकोटिक की दवाएं – ओपियोड दर्द की दवा या खांसी की दवा

ट्रेंक्विलाइज़र, या एंटीसाइकोटिक दवा

वह दवाये जिनके सेवन से शरीर में सेरोटोनिन का स्तर प्रभावित या बढ़ जाता  हैं – डिप्रेशन की दवा, पार्किंसंस रोग, माइग्रेन सिरदर्द, गंभीर संक्रमण, या मतली और उल्टी की दवा।

एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) या ट्रामाडोल (अल्ट्राम)

एक एमएओ इनहिबिटर (आइसोकारबॉक्साज़िड, लाइनजोलिड, मेथिलीन ब्लू इंजेक्शन, फेनिलजीन, रासगिलीन, सेलेजिलिन, ट्रानिलसिप्रोमाइन)

भोजन या एल्कोहॉल अल्ट्रासेट के साथ परस्पर प्रतिक्रिया करते हैं या नहीं ? Does food or alcohol interact with Ultracet or not? 

अल्ट्रासेट टेबलेट का सेवन आपके भोजन और एल्कोहॉल के साथ  प्रतिक्रिया कर सकता है। यह  इंटरेक्शन आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है, इसलिए अपने चिकित्सक को वर्तमान स्वास्थ्य संबंधी सभी समस्याओं के बारे में अवगत जरूर करा दें।

क्या रोगी की स्वास्थ्य स्थिति अल्ट्रासेट के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है?

अल्ट्रासेट का सेवन आपकी स्वास्थ्य समिति के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है यही इंटरेक्शन आपके स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर सकता है। इसलिए आप अपने डॉक्टर को अपनी वर्तमान स्वास्थ्य संबंधित सभी स्थितियों के बारे में जरूर बता दें।

यदि आपको निम्नलिखित स्वास्थ्य समस्या है तो इस दवा के सेवन से पहले डॉक्टर का परामर्श अवश्य लें : 

  • जल्दी ही शरीर के किसी भी अंग का ऑपरेशन हुआ हो। 
  • रोगी को दवा या शराब की लत लगी हो। 
  • रोगी मिर्गी या कोई अन्य मानसिक विकार से ग्रसित हो। 
  • कभी भी सिर में  भयानक चोट लगी हो। 
  • मेटाबॉलिक विकार से पीड़ित। 
  • मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी का संक्रमण, जैसे कि मेनिन्जाइटिस या एन्सेफलाइटिस। 

दवा का अत्यधिक सेवन कर लेने पर आपातकाल की स्थिति में क्या करना चाहिए?

ऐसी स्थिति में रोगी को जितना हो सके पानी पिलाकर तुरंत उल्टी करा दे फिर भी यदि रोगी की स्थिति संतुलित ना हो तो तुरंत अपने स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र पर तुरंत संपर्क करें। 

अल्ट्रासेट टेबलेट की कोई खुराक भूलने पर क्या करें?

यदि आप दवा की कोई खुराक भूल गए हैं तो खुराक याद आते ही तुरंत ही इसे लें। यदि आपकी अगली खुराक का समय आ गया है, तो छूटी हुई खुराक को कत्तई न ले सिर्फ अपनी नियमित खुराक निर्धारित समय पर लें। दोहरी खुराक न लें।

Neurobion forte tablet uses in hindi – न्यूरोबिओन फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल हिंदी में

Combiflam Tablet Uses In Hindi – कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

Sinarest uses in Hindi – सिनारेस्ट का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे करें ?

Dolo 650 uses in Hindi – डोलो 650 उपयोग, खुराक, मूल्य, संरचना और साइड इफेक्ट्स

Azithromycin tablet uses in hindi – एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग हिंदी में और साइड इफेक्ट्स

Cetirizine tablet uses in hindi – सेटरिजिन टैबलेट का उपयोग हिंदी में

Zincovit tablet uses in hindi : ज़िन्कोविट टेबलेट का इस्तेमाल हिंदी में

निष्कर्ष – दोस्तों हिंदी में हेल्प पाओ किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप हिंदी में हेल्प के लिए हमारी की वेबसाइट www.hindimehelppao.com विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हिंदी में हेल्प पाओ के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। UP to 50% of on Amazon

Leave a Reply

Your email address will not be published.