Serratiopeptidase benefits and side effects in hindi : सेरेसियोपेप्टाइडेज़  के उपयोग और दुष्प्रभाव हिंदी में

By | March 31, 2022

Serratiopeptidase benefits and side effects in hindi :

सेरेसियोपेप्टाइडेज़  के उपयोग और दुष्प्रभाव हिंदी में

सेरेसियोपेप्टाइडेज़  के उपयोग और दुष्प्रभाव हिंदी में

सेरेसियोपेप्टाइडेज़  के उपयोग और दुष्प्रभाव हिंदी में

Serratiopeptidase benefits and side effects in hindi –  सेरेसियोपेप्टाइडेज़  का उपयोग दर्द नाशक के रूप में करते हैं जिसमे ओस्टियोआर्थराइटिस ,पीठ दर्द ,रियूमेटॉइड अर्थराइटिस , फ़िब्रोमायल्जिया , ऑस्टियोप्रोसिस , माइग्रेन Migraine , कार्पल टर्नल सिंड्रोम से होने वाले सर  दर्द से तनाव से होने वाले दर्द भी शामिल है। 

यह दूसरी प्रकार की स्तित्यों में सूजन और दर्द में उपयोग करते हैं , जिसमे से साइनुसाइटिस ,गले की खरास कान का इन्फेक्शन सर्जरी के बाद की सूजन और ब्लड क्लॉट बनने के साथ ही नशों में सूजन आदि होना और कुछ लोग तो इस दवा का उपयोग हार्ट की बिमारियों में भी करते हैं। 

महिलाएं इस दवा का इस्तेमाल स्तनों में गांठ पड़ने पर भी करती है और इसके आलावा भी कुछ महिलाओं के स्तनों में अधिक दूध होने के कारण स्तनों में दर्द होता है तो उसमे भी  सेरेसियोपेप्टाइडेज़ दवा का इस्तेमाल करती हैं। 

 सेरेसियोपेप्टाइडेज़ हमारे शरीर में होने वाले प्रोटीन की कमी हो जाने पर हमारी मदद करता है इसके आलावा भी यह म्यूकस और इन्फ्लमेशन को कम करने में भी हमारी मदद करता है और भी इस दवा के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए डॉक्टर से सलाह लें। 

Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

 सेरेसियोपेप्टाइडेज़ दवा का इस्तेमाल कैसे करें ? ( How to use Serratiopeptidase medicine ? )   

इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर की बताई गयी खुराक के मुताबिक ही दवा का इस्तेमाल करें ,और इस दवा की खुराक आपकी वर्तमान स्वस्थ की स्तिति और आपके इलाज के प्रति यह अत्यधिक संवेदनशील है। 

साइनस के बाद गाल के अंदर होने वाली सूजन को काम करने के लिए इसे सर्जरी से पहले तीन बार 10 – 10 मिलीग्राम ,और सर्जरी के बाद भी केवल एक बार शाम के टाइम और फर इसे सर्जरी के बाद लगातार पांच दिनों तक के लिए रोजाना तीन बार इस दवा का सेवन करना है। 

इस दवा के जयदा से ज्यादा फायदे प्राप्त करने के लिए और इसके साइड इफेक्ट्स के खतरे को कम करने के लिए डॉक्टर की सलाह लेकर ही खुराक का इस्तेमाल करें। 

 सेरेसियोपेप्टाइडेज़ को कैसे स्टोर करें ? ( How to store Serratiopeptidase? ) 

Serratiopeptidase benefits and side effects in hindi -सेरेसियोपेप्टाइडेज़ को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना ही उचित है , सेरेसियोपेप्टाइडेज़ दवा को कभी भी ठंडी जगह या बाथरूम में तो भूलकर भी न रखें। 

मार्केट में  सेरेसियोपेप्टाइडेज़  के अलग-अलग ब्रांड है जिन्हें एकत्र करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं इसलिए जब भी आप इस दवा को मार्केट से खरीदें सबसे पहले उसके पैकेट पर लिखें निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर किसी जानकार मतलब फार्मेसी से इसके बारे में सलाह लें,  और इसे बच्चों  व जानवरों की नजर से  दूर रखें.

 बिना निर्देश के सेरेसियोपेप्टाइडेज़  को टॉयलेट या नाले में और भी इसी तरह की गंदी जगहों पर दवा को ना  फेंके और अगर दवा की एक्सपायरी डेट खत्म हो चुकी है तो आप इसका सेवन ना करके इस दवा को नष्ट कर दें और इसकी अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर  से  सलाह  या जानकारी प्राप्त करें.

 सेरेसियोपेप्टाइडेज़ का उपयोग करने से पहले हमें क्या पता होना चाहिए ? ( What should we know before using Serratiopeptidase? )

सेरेसियोपेप्टाइडेज़ के उपयोग करने से पहले हमें निम्न  बातें पता होनी चाहिए – Before using Serratiopeptidase, we should know the following things –

  • सेरेसियोपेप्टाइडेज़ प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली ब्लीडिंग समस्या को अधिक खराब कर सकती है इसलिए अगर आपको ब्लीडिंग संबंधित जैसी कोई समस्या है तो इस दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.
  • प्रेग्नेंसी और स्तनों में दर्द के दौरान इस दवा को इस्तेमाल करने की जानकारी अभी तक नहीं है ऐसी  समस्या में किसी नजदीकी चिकित्सालय में डॉक्टर से सलाह लें.
  • सेरेसियोपेप्टाइडेज़  ब्लड क्लोटिंग क्रिया के साथ  हस्तक्षेप  कर सकती है जिसे  प्रेगनेंसी के दौरान  या उसके बाद  ब्लीडिंग की समस्या अत्यधिक बढ़ सकती है इसलिए प्रेगनेंसी के 2 हफ्ते पहले दवा का सेवन बंद कर  देना चाहिए अधिक जानकारी पाने के लिए डॉक्टर से सलाह लें. 

क्या प्रेगनेंसी व स्तनों के दर्द के समय सेरेसियोपेप्टाइडेज़ दवा का इस्तेमाल करना सुरक्षित है ? ( Is Serratiopeptidase safe to use during pregnancy and breast pain? )

महिलाओं में प्रेगनेंसी व स्तनों के दर्द  के समय सेरेसियोपेप्टाइडेज़  के इस्तेमाल के अभी तक पर्याप्त जानकारी नहीं है.

सेरेसियोपेप्टाइडेज़ का इस्तेमाल करने से पहले लाभ और हानि के बारे में डॉक्टर से सलाह जरूर ले

Azithromycin tablet uses in hindi : एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग हिंदी में और साइड इफेक्ट्स

सेरेसियोपेप्टाइडेज़ के दुष्प्रभाव ( साइड इफैक्ट्स ) Serratiopeptidase side effects

कम समय यानी 3 से 4 हफ्तों तक के लिए सेरेसियोपेप्टाइडेज़ का उपयोग करना हमारे लिए फायदेमंद रहता है

अत्याधिक उपयोग करने से हमें इससे हानी हो सकती है  

 अगर इस दवा के सेवन से हीव्स, चेहरे, गले, हॉट और जीभ में  सूजन महसूस हो तो जल्द  ही डॉक्टर  से सलाह लें                                                                                                         अगर सेरेसियोपेप्टाइडेज़  दवा के सेवन से  यह निम्नलिखित दुष्प्रभाव यानी साइड इफेक्ट महसूस हो तो डॉक्टर से संपर्क करें-

  • भूख न लगना
  •  उल्टी होना
  •  जी  मितली  आना
  •  सूजन 
  •  डायरिया 
  •  चकत्ते पड़ना
  •  नाक से ब्लड आना

वैसे तो सभी लोगों को यह सारे दुष्प्रभाव महसूस नहीं होते हैं लेकिन यहां पर आपको कुछ दुष्प्रभावों के बारे में नहीं बताया गया है अगर आपको दुष्प्रभावों को लेकर चिंता या परेशानी हो तो डॉक्टर की सलाह से दवा लें

खास टिप्स ( special tips )

कौन सी दबाएं सेरेसियोपेप्टाइडेज़ के साथ नहीं ली जा सकती ? ( Which suppressants cannot be taken with Serratiopeptidase? )

अगर आप वर्तमान समय में कोई दवा का सेवन कर रहे हैं तो सेरेसियोपेप्टाइडेज़  उसके साथ इंटरेक्ट कर  शक्ति है जिससे दवा का उल्टा प्रभाव पड़ सकता है या फिर गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं इन चीजों को रोकने के लिए (  जिनमें से नॉन प्रिसक्रिप्शन ड्रग ,  प्रिसक्रिप्शन ड्रग  और हर्बल प्रोडक्ट शामिल है ) लिस्ट देखें और डॉक्टर के साथ शेयर करें ,

 और अपनी सुरक्षा के लिए बिना डॉक्टर की सहमति से ना ही तो आप दवा का सेवन करें  नाही दवा  को बंद करें और ना ही उसकी खुराक में कोई बदलाव करें

Neurobion forte tablet uses in hindi : न्यूरोबिओन फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल हिंदी में

 कुछ निम्नलिखित दवाओं के साथ इस कंट्रक्शन ज्यादा होता है-

  • वर फेरिन
  •   हीपैरन
  •  इनॉक्स पेरिन
  •  आइबुप्रोफेन
  •  एस्प्रिन
  •  डिक्लोफेनाक
  •    नएप्रॉक्सिम

क्या अल्कोहल या भोजन के साथ  सेरेसियोपेप्टाइडेज़  लेना हमारे लिए सुरक्षित रहेगा ? Would it be safe for us to take Serratiopeptidase with alcohol or food?

यह दवा  भोजन या अल्कोहल के साथ सेवन से आपको इसका इंटरेक्शन हो सकता है जिसके कारण आपकी स्वास्थ्य  स्थिति और अधिक खराब हो सकती है या फिर दवा का एक्शन प्रभाव भी हो सकता है,

 इसलिए भोजन या अल्कोहल के साथ सेरेसियोपेप्टाइडेज़ दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें

Sinarest uses in Hindi – सिनारेस्ट का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे करें ?

 सेरेसियोपेप्टाइडेज़ के इस्तेमाल से स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है ? What are the health effects of the use of Serratiopeptidase?

 सेरेसियोपेप्टाइडेज़ दवा आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरेक्शन कर शक्ति है जिसकी वजह से दवा का प्रभाव उल्टा हो सकता है और दुष्प्रभाव होने के खतरे बढ़ जाते हैं इसलिए नीचे बताई गई कुछ बीमारियों से पीड़ित है तो मौजूदा नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर डॉक्टर को सारी बातें बता कर डॉक्टर की सलाह लें 

  1. लिवर से जुड़ी बीमारियां 
  2. डायबिटीज
  3.  किडनी से जुड़ी समस्याएं 

 सेरेसियोपेप्टाइडेज़ कैसे उपलब्ध होता है ? How is Serratiopeptidase available?

 सेरेसियोपेप्टाइडेज़ निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है-

  • टेबलेट 10 मिलीग्राम 

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए ? What to do in case of emergency or overdose?

इमरजेंसी और ओवरडोज की स्थिति में आप नजदीकी चिकित्सक केंद्र या परिचित डॉक्टर से मिलकर समस्या का समाधान कर सकते हैं 

अगर हम एक खुराक लेना भूल जाएं तो क्या करना चाहिए ? What should we do if we forget to take a dose?

अगर आप सेरेसियोपेप्टाइडेज़ की खुराक लेना भूल जाएं तोजैसे ही आपको याद आए जल्दी से जल्दी भूल ही हुई खुराक को लेअगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अगली खुराक लेनी है तो इसे ना ले और नियमित रूप से खुराक लेते रहें और इसका डबल डोज ना करें अन्यथा इससे आपके स्वास्थ्य को हानि हो सकती है 

 सेरेसियोपेप्टाइडेज़ दवा को कैसे लेते हैं ? How to take Serratiopeptidase medicine?

साइनस सर्जरी के बाद गाल की सूजन को कम करने के लिए इस दवा को दिन में तीनो टाइम यानी सुबह, शाम,और दोपहर सेवन करते हैं 

सर्जरी के पहले एक बार और सर्जरी के बाद 5 दिन तक  दिन में तीनो टाइम लेते हैं

Serratiopeptidase benefits and side effects in hindi – सेरेसियोपेप्टाइडेज़ दवा को नाही तोड़कर ना पीसकर और ना पानी में घोलकर नहीं लेते  

 सेरेसियोपेप्टाइडेज़ दवा को हम पानी के साथ में मुंह के माध्यम से ऐसे ही निगल लेते हैं

Neurobion forte tablet uses in hindi : न्यूरोबिओन फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल हिंदी में

Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

Sinarest uses in Hindi – सिनारेस्ट का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे करें ?

Dolo 650 uses in Hindi : डोलो 650 उपयोग, खुराक, मूल्य, संरचना और साइड इफेक्ट्स

Azithromycin tablet uses in hindi : एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग हिंदी में और साइड इफेक्ट्स

Cetirizine tablet uses in hindi :: सेटरिजिन टैबलेट का उपयोग हिंदी में

निष्कर्ष – दोस्तों हिंदी में हेल्प पाओ किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप हिंदी में हेल्प के लिए हमारी की वेबसाइट www.hindimehelppao.com विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हिंदी में हेल्प पाओ के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। UP to 50% of on Amazon

Leave a Reply

Your email address will not be published.