Metrogyl 400 uses in hindi : मेट्रोजिल 400 का इस्तेमाल हिंदी में

By | July 13, 2021

Metrogyl 400 uses in hindi : मेट्रोजिल 400 का इस्तेमाल हिंदी में 

Metrogyl 400 का परिचय : मेट्रोजिल 400 का विवरण

मेट्रोजिल 400 दवा को एंटीबायोटिक के तौर पर इस्तेमाल की जाती है जो बैक्‍टीरिया और पैरासाइट से ग्रसित शारीरिक संक्रमण से लड़ने में आपकी सहायता करता है।  डॉक्टर इस दवा को लेने की सलाह निम्न स्थिति में देते है जैसे लीवर, पेट, आंतों, योनि, मस्तिष्क, हृदय, फेफड़े, हड्डियों और त्वचा के संक्रमण होने के दौरान। 

दवा के घटक मेट्रोनिडाजोल (400मि.ग्रा)
स्टोरेज Store below 30°C
निर्माता जे बी केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड

मेट्रोजिल 400 टैबलेट, आपरेशन / सर्जरी  के बाद किसी भी संक्रमण को रोकने में सहायता करता है। इसका इस्तेमाल दांतो में इन्फेक्शन्स, पैर में छाले तथा शरीर के घावों के इलाज में भी किया जाता है। इस दवा का इस्तेमाल खली पेट नहीं खाना है इसे कुछ खाने के पश्चात् ही लेना बेहतर है। समय पर फायदे के लिए प्रतिदिन इस दवा को taimely लिया जाना चाहिए। डॉक्टर के द्वारा दी जा रही दवा की मात्रा इस बात पर निर्भर करती है कि आप का इलाज किस रोग के लिए  किया जा रहा है और यह रोग कितना पुराना या बड़ा है इस दवा  को आपको डॉक्टर के द्वारा बताए गए नियमों के अनुसार लेना है जिससे आप के लक्षण थोड़े दिन बाद सही हो जाते हैं यदि दवा को समयानुसार नहीं लिया गया  तो कुछ बैक्टीरिया जीवित रह सकते हैं जिससे इंफेक्शन दोबारा अटैक कर सकता है इस दवा को लेने के दौरान मदिरापान ना करें अन्यथा इसके कुछ विपरीत प्रभाव पड़ सकते हैं जैसे जी मिचलाना उल्टी होना और पेट में अत्यधिक दर्द इत्यादि। 

Dolo 650 uses in Hindi : डोलो 650 उपयोग, खुराक, मूल्य, संरचना और साइड इफेक्ट्स

 मेट्रोजिल 400 टेबलेट के इस्तेमाल करने पर सबसे सामान्य साइड इफेक्ट हैं जैसे सिर में दर्द का होना मुंह में सूखापन लगना मिचली आना और मुंह में थोड़ा धातु के जैसा स्वाद लगने लगना इत्यादि यदि यह साइड इफेक्ट अधिक समय तक बने रहते हैं तो आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। 

इस दवा का प्रयोग करने से पूर्व यदि आप किसी भी दवा के एलर्जी से पीड़ित रह चुके हैं या किडनी,  लीवर संबंधी कोई समस्या है तो अपने  चिकित्सक को सर्वप्रथम सूचित कर दें गर्भवती महिलाओं यह स्तनपान करा रही महिलाओं को इस दवा का सेवन करने से पूर्व अपने चिकित्सक को अवश्य सूचित कर दें। 

Sr. No. मेट्रोजेल टैबलेट के मुख्य इस्तेमाल
परजीवी संक्रमण
बैक्टीरियल संक्रमण में
बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण
मेट्रोजेल टैबलेट के लाभ

मेट्रोजिल 400 टैबलेट कई रोगों में काम आने वाली एक बहुत लाभकारी एंटीबायोटिक दवा है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर बैक्टीरिया के द्वारा संक्रमण का इलाज करने के लिए किया जाता है जैसे :-  पेट और आंत,  मस्तिष्क,  फेफड़ा  तथा हड्डियों का इन्फेक्शन इनमें शामिल है।  इस दवा का प्रयोग दातों में होने वाले इन्फेक्शन पैरों के अल्सर और प्रेशर सोर  जैसे संक्रमण का इलाज करने के लिए भी किया जाता है यह दवा इंफेक्शन को फैलाने वाले बैक्टीरिया पर वार करके उसके विकास को रोक देता है जिससे हमारा शरीर जल्दी ही रिकवर करने लगता है। 

Side effects of metrogyl tablets : मेट्रोजिल 400 टेबलेट्स के  साइड इफेक्ट

इस दवा से होने वाले ज्यादातर साइड इफेक्ट्स में चिकित्सक की सलाह की आवश्यकता नहीं पड़ती है और  इस दवा के नियमित सेवन से इससे होने वाले साइड इफेक्ट अपने आप समाप्त हो जाते हैं यदि फिर भी साइड इफेक्ट बने रहते हैं तो आप अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। 

Normal side effects of Metrogyl 400 tablets : मेट्रोजिल 400 टैबलेट के सामान्य साइड इफेक्ट

  1. मुंह में सूखापन
  2. मिचली आना
  3. धातु जैसा स्वाद
  4. सिर दर्द इत्यादि 

How to use Metrogyl 400 uses in hindi ? : मेट्रोजिल 400 टैबलेट का इस्तेमाल किस प्रकार करें ?

 इस दवा की खुराक को ना तो आपको जब आना है ना ही से कुचलकर तोड़ना है इसे सीधा अपने मुंह में रखें और पानी या दूध के द्वारा निगलने याद रखें दवा को भोजन के पश्चात ही आपको लेना है।  इस दवा के खाने की शुरुआत और अंतिम बार लेने की अवधि डॉक्टर  आपके रोगों की क्षमता के अनुसार प्रेरित करेगा। 

How Metrogyl 400 Tablet works? : मेट्रोजिल 400 टैबलेट  किस प्रकार कार्य करता है ?

मेट्रोजिल 400 टैबलेट (Metrogyl 400 uses in hindi) इंफेक्शन का प्रोडक्शन करने वाले बैक्टीरिया और अन्य  सूक्ष्म जीवो  के डीएनए  पर हमला करके मारता है चूँकि यह दवा एक एंटीबायोटिक हैएक एंटीबायोटिक है  इसलिए यह शरीर में बहुत तेजी से असर करता है। 

Safety advice of Metrogyl 400 Tablet : मेट्रोजिल 400 टैबलेट की सुरक्षा संबंधी सलाह

  1. मेट्रोजिल 400 टैबलेट का इस्तेमाल करते समय शराब का सेवन कतई ना करें अन्यथा आपको इससे फ्लैशिंग मितली आना हार्ट रेट में अधिकता प्यास ज्यादा लगना सीने में दर्द और ब्लड प्रेशर का कम हो जाना जैसे लक्षण आ सकते हैं। 
  2. इस दवा को गर्भ के दौरान ज्यादातर सुरक्षित ही माना जाता है परंतु इस दवा का इस्तेमाल करने से पूर्व एक बार चिकित्सक की सलाह अवश्य ले लें।  
  3. स्तनपान करवा रही माओं को तब तक अपने शिशुओं को स्तनपान नहीं करवाना चाहिए जब तक वह मेट्रोजिल 400 टेबलेट का इस्तेमाल कर रही हैं यदि आपने मेट्रोजिल 400 टेबलेट का इस्तेमाल अगले 12 से 14 घंटों के बीच में किया है तो  स्तनपान ना करवाएं 12 से 14 घंटों के पश्चात ही अपने बच्चे को स्तनपान सुरक्षित तरीके से करा सकती हैं। 
  4. किडनी से  संबंधित बीमारियों से पीड़ित रोगियों के लिए मेट्रोजिल 400 टेबलेट का इस्तेमाल पूरी तरह सुरक्षित है इसके खुराक में कोई बदलाव ना करें परंतु डायलिसिस से जुड़े रोगियों के लिए इसके इलाज के पश्चात ही इस दवा का सेवन करें। 
  5. लीवर से संबंधित किसी भी बीमारी से पीड़ित मरीजों को बहुत ही सावधानी पूर्वक  मेट्रोजिल 400 टेबलेट का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि  इस दवा की खुराक में बदलाव की आवश्यकता पड़ सकती है जिसे आपका चिकित्सक आपको  दवा का सही  खुराक बताएगा। 

Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

What if you forget to take Metrogyl 400 Tablet? : यदि आप मेट्रोजेल 400  टैबलेट लेना भूल जाएं तो क्या करना चाहिए?

 यदि आपने मेट्रोजिल 400 टेबलेट निर्धारित समय पर नहीं लिया है या फिर लेना भूल गए हैं तो  शीघ्र अति शीघ्र इस दवा का सेवन करें और यह भी दूसरी खुराक लेने का समय हो गया है तो आप इस दवा का डबल खुराक कतई ना लें अन्यथा आपको यह नुकसान पहुंचा सकती है। 

Some Alternative Brands of Metrogyl 400 Tablet : मेट्रोजिल 400 टेबलेट के कुछ वैकल्पिक ब्रांड्स

 नीचे दी गई जानकारी सिर्फ सूचना के उद्देश्य से है। कृपया कोई भी दवा लेने से पहले  अपने चिकित्सक से  अवश्य परामर्श लें। 

Sr. No. दवा का नाम उत्पादक पैसा प्रति टेबलेट
मेट्रोजिल 400 टैबलेट जे बी केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड Rs – 1.43/Tablet
यूनीमेजेल 400mg टैबलेट टॉरेंट फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड Rs – 0.63/tablet
मेट्रो 400mg टैबलेट मेकर्स लैबोरेटरीज लिमिटेड Rs – 0.64/tablet
मेट्रोपेन 400mg टैबलेट फाइज़र लिमिटेड Rs – 0.74/tablet
मेट्गिल 400mg टैबलेट जगसनपाल फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड Rs – 0.75/tablet
मेट्रोन 400mg टैबलेट एल्केम लैबोरेटरीज लिमिटेड Rs – 0.82/tablet

फैक्ट चेक

  1. इसका रासायनिक वर्ग Nitroimidazole  है। 
  2.  इस दवा की लत लगने की संभावना नहीं  है। 
  3.  यह दवा चिकित्सीय वर्ग GASTRO INTESTINAL  के अंतर्गत आती है। 

 मेट्रोजिल  टेबलेट 400 अन्य दवाओं के साथ दुष्प्रभाव  दिख सकता है। 

 इस दवा का प्रभाव निम्नलिखित में से किसी भी दवा के साथ लेने पर उनमें से किसी का प्रभाव बदल सकता है और इससे कुछ अनचाहे साइड इफेक्ट हो सकते हैं

  1. एसेनोकोमेरॉल Brand(s): Altrom, Cenorol, Cgtrom SERIOUS
  2. फेनोबैरबिटोन Brand(s): Shinosun, Epikon, Sonal SERIOUS
  3. डाईसल्फिरैम Brand(s): Chronol, Soberol, DFM LIFE-THREATENING
  4. वारफेरिन Brand(s): Cofarin SERIOUS

Frequently asked questions related to this medicine : इस दवा से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्र. 1 – मेट्रोजिल 400 टैबलेट को शरीर पर असर करने में कितना समय लगता है?

उ ० – अक्सर मेट्रोजिल 400 की टेबलेट लेने के पश्चात लगभग 1 घंटे के अंदर अपना कार्य शुरू कर देता है परंतु बेहतर महसूस करने में लगभग 2 से 3 दिन का समय अवश्य लग सकता है यदि आपको इतने समय में भी कोई असर मालूम नहीं चलता है तो आप अपने चिकित्सक से फौरन सलाह ले सकते हैं। 

प्र. 2 – क्या मैं मेट्रोजिल 400 टैबलेट का इस्तेमाल करते समय शराब ली जा सकती है ?

उ ० –  तो इसका उत्तर है नहीं, मेट्रोजिल 400 टैबलेट (Metrogyl 400 uses in hindi) लेते समय शराब का सेवन कतई ना करें।  इसके अलावा, आपको पूरा कोर्स पूरा करने के 3 दिनों के बाद भी शराब से बचना चाहिए. शराब पीने से पेट में दर्द, मिचली आना, उल्टी, सिरदर्द, फ्लशिंग या चेहरे के लाल जैसे लक्षणों के साथ एक अप्रिय प्रतिक्रिया (प्रतिक्रिया) हो सकती है। 

प्र. 4 –  मेट्रोजिल 400 टेबलेट की चिकित्सक के द्वारा बताई गई खुराक से अधिक लेने पर क्या होगा ?

उ ० –  यदि आपने  इस दवा की अधिक मात्रा में सेवन कर ली है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं अन्यथा आपको इस दवा के ओवरडोज से धातु जैसा स्वाद भूख में कमी अनिद्रा या सुस्ती सिर दर्द चक्कर आना इत्यादि समस्या हो सकती है। 

प्र. 5 – क्या मुझे बेहतर महसूस होने पर मेट्रोजिल 400 टैबलेट लेना बंद कर सकता है?

उ ० – नहीं, अगर आपको बेहतर महसूस होने लगा है तो भी मेट्रोजिल 400 टैबलेट (Metrogyl 400 uses in hindi) लेना बंद न करें और इलाज का कोर्स पूरा करें. संक्रमण पूरी तरह से इलाज होने से पहले आपके लक्षण बेहतर हो सकते हैं।  इसलिए, अगर आप कोर्स पूरा करने से पहले दवा लेना बंद कर देते हैं, तो आपका इन्फेक्शन वापस आ सकता है. मेट्रोजिल 400 टैबलेट का सेवन बंद करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें और उसकी सलाह का पालन करें। 

प्र. 6  – अगर मेट्रोजिल 400 टैबलेट का इस्तेमाल करने के बाद कोई सुधार नहीं होता है तो क्या होगा?

उ ० – अगर आपको उपचार का पूरा कोर्स पूरा करने के बाद बेहतर महसूस नहीं होता है, तो डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, अगर इलाज के दौरान आपके लक्षण और भी खराब हो रहे हैं, तो उसे सूचित करें। 

Neurobion forte tablet uses in hindi : न्यूरोबिओन फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल हिंदी में

Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

Sinarest uses in Hindi – सिनारेस्ट का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे करें ?

Dolo 650 uses in Hindi : डोलो 650 उपयोग, खुराक, मूल्य, संरचना और साइड इफेक्ट्स

Azithromycin tablet uses in hindi : एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग हिंदी में और साइड इफेक्ट्स

Cetirizine tablet uses in hindi :: सेटरिजिन टैबलेट का उपयोग हिंदी में

निष्कर्ष – दोस्तों हिंदी में हेल्प पाओ किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पूर्व अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य ले लें।  हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप हिंदी में हेल्प के लिए हमारी की वेबसाइट www.hindimehelppao.com विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हिंदी में हेल्प पाओ के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। UP to 50% of on Amazon

लोन से सम्बंधित किसी भी जानकरी के लिए हमारी वेबसाइट  loanforcash.in पर क्लिक करे और सम्बंधित जानकारी प्राप्त करें | 

Leave a Reply

Your email address will not be published.