Meftal spas tablet uses in hindi : मेफटाल स्पास टेबलेट का इस्तेमाल हिंदी में

By | July 13, 2021
Meftal spas tablet uses

Meftal spas tablet uses in hindi

Meftal spas tablet uses in hindi : मेफटाल स्पास टेबलेट का इस्तेमाल हिंदी में

Use of Meftal spas tablet in hindi मेफटाल स्पास पेट दर्द की एक सबसे बेहतरीन दवा है,  वैसे दर्द की दवा अगर कम ही लें तो ज्यादा बेहतर रहता है लेकिन जब पेट का दर्द ज्यादा बढ़ जाए तो इसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। मेफटाल स्पास हमारे शरीर के मांसपेशियों में होने वाले ऐठन, सिर दर्द और बुखार में  भी बहुत लाभकारी होता है। मेफ्टाल स्पास (Meftal Spas tablets in hindi) यह दवा एक प्रकार की एंटीस्पास्मोडिक टैबलेट होती है जो  आंतों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसके सेवन से पेट में होने वाले ऐठन से आराम मिलता है  और आंत की मांसपेशियों को आराम मिलता है। इस दवा की सलाह पीरियड्स के वक्त महिलाओं को या फिर बुखार और सिरदर्द के वक्त  चिकित्सक के द्वारा दी जाती है। 

Benefits of Meftal Spas in Hindi : मेफ्टाल स्पास का इस्तेमाल और लाभ

मेफ्टाल स्पास (Meftal Spas)  के इस्तेमाल करने पर रोगी के पेट की आंतो में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की मांसपेशियों को आराम पहुंचाती हैं और इससे पुराने पेट दर्दे और ऐंठन में  भी आराम मिलता है। इसमें  प्रयुक्त मेफेनैमिक एसिड  नामक तत्व  महिलाओं को होने वाले मासिक धर्म में दर्द को कम करता है।मेफ्टाल स्पास (Meftal Spas tablets in hindi) का इस्तेमाल कई बीमारियों में रोगी को आराम दिलाने के लिए प्रयोग किया जाता है जैसे :- 

  • महिलाओं के मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द ( डिस्मेनेरेरिआ – dysmenorrhea ) में मेफटाल स्पास का इस्तेमाल करने से आराम मिलता है। 
  • माइग्रेन या सिरदर्द में भी इस दवा का प्रयोग किया जाता है।
  • बुखार का दर्द और ठंड लगने की  अधिकता होने पर भी  मेफटाल स्पास का इस्तेमाल किया जाता है।
  • बुखार के साथ – साथ मासिक धर्म में बहुत ज्यादा रक्त गिरने से आराम लेने के लिए भी मेफ्टाल (Meftal spas tablet uses) का इस्तेमाल करते हैं।
  • पेट दर्द या मांसपेशियों के सूजन में भी  इस दवा का इस्तेमाल करते हैं।
  • शौच यानी टॉयलेट में दिक्कत  होने पर मेफ्टाल स्पास का इस्तेमाल करते हैं।

Side effects of Meftal Spas in Hindi : मेफ्टाल स्पास के साइड इफेक्टस 

हालांकि मेफटाल इस पर एक अंग्रेजी दवा है इसलिए इसका साइड इफेक्ट भी देखने को मिलता है, आप बिना चिकित्सक के सलाह के इस दवा का इस्तेमाल ना करें। मेफटाल स्पास के अत्यधिक सेवन से निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जैसे:- 

  • त्वचा पर लाल  चकत्ते पड़ जाना
  •  असामान्य रूप से पेट में दर्द होने लगना
  • कब्ज होना
  • दस्त शुरू हो जाना
  • उल्टी  आने लगना
  • चक्कर आना
  • शरीर के विभिन्न अंगों पर खुजली शुरू हो जाना
  • रोगी का ब्लड प्रेशर बढ़ जाना और सुस्ती जैसी समस्या हो सकती है। 

Meftal Spas Usage in Hindi : मेफटाल स्पास का सेवन कब नहीं करना चाहिए

यदि आपको मेफ्टाल स्पास से या किसी एनएसआईडी से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल कतई ना करें या फिर आपको अस्थमा या सांस से  संबंधित कोई बीमारी है  तब भी आप इसमें स्टाइलिश पास का इस्तेमाल ना करें। मेफ्टाल स्पास (Meftal spas tablet uses) थोड़ा कम पावर की दवा होती है इसलिए  इसे घरेलू तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कुछ  परिस्थितियों में  चिकित्सक से सलाह लेना अत्यंत आवश्यक होता है।  मेफटाल स्पास का अत्यधिक मात्रा में इस्तेमाल  करने से गुर्दे की बीमारी हो सकती है तथा पेट में खून का प्रवाह ज्यादा तेज हो जाता है। यदि आपको पहले से कोई भी गुर्दे की बीमारी है तो पेट में दर्द होने पर तुरंत meftal-spas ना लें सबसे पहले अपने चिकित्सक को अपने परिस्थितियों के बारे में जानकारी दें और उनसे पूछ कर ही इसका सेवन करें। 

Can I consume alcohol with Meftal Spas? : मेफटाल स्पास के साथ क्या शराब का सेवन कर सकते हैं?

यदि आप meftal-spas टेबलेट ले रहे हैं तो शराब का सेवन करने से आपको बचना चाहिए क्योंकि यह दवा शराब के साथ प्रतिक्रिया कर सकती है,  फिर भी यदि कभी अधिक मात्रा में आपने खुराक ले ली है तो अपने चिकित्सक से या फिर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर अवश्य संपर्क करें।

Should pregnant women take Meftal-spas medicine or not? : गर्भवती महिलाओं को Meftal-spas दवा का सेवन करना चाहिए या नहीं?

वैसे तो गर्भवती महिलाओं को मेफ्टाल स्पास दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि अभी तक किसी बच्चे के मेफ्टाल स्पास से हानि  पहुंचने की बात सामने नहीं आई है, लेकिन इसका असर सीधा पेट पर होता है इसलिए सेवन नहीं करना चाहिए।

What is the dosage of Meftal Spas? : मेफटाल स्पास की कितनी खुराक लेनी चाहिए?

महिलाओं द्वारा पीरियड्स के दौरान meftal-spas का इस्तेमाल कुछ ज्यादा ही किया जाता है।  यदि आपको बहुत ज्यादा दर्द हो  रहा हो  तो उस  परिस्थिति में भी दिन में तीन से ज्यादा खुराक ना लें। कभी कभी दवाइयों को शरीर में काम करने में वक्त लगता है इसलिए तुरंत इसका इस्तेमाल ना करें। केवल 3-4 खुराक  लेने पर आपको हफ्ते भर में  आसानी से आराम मिल सकता है।

 मेफटाल स्पास टेबलेट लेने से पहले किन परिस्थितियों में क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए? What are the precautions that should be taken before taking Meftal Spas Tablet?

 यदि आपके पेट में अल्सर जैसी समस्या हो या फिर सोच के पास किसी भी प्रकार का सूजन हो तो इसका इस्तेमाल कतई ना करें।यदि आप गर्भवती हैं या बच्चे को दूध पिला रही हों  तब भी इसका इस्तेमाल ना करें।

अगर आपको हाईब्लड प्रेशर की समस्या हो तो इसका इस्तेमाल ना करें। यदि दिल और किडनी के काम या कोई समस्या हो तो इसका इस्तेमाल ना करें।

नोट- इस तरह की किसी भी समस्या से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

Neurobion forte tablet uses in hindi : न्यूरोबिओन फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल हिंदी में

Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

Sinarest uses in Hindi – सिनारेस्ट का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे करें ?

Dolo 650 uses in Hindi : डोलो 650 उपयोग, खुराक, मूल्य, संरचना और साइड इफेक्ट्स

Azithromycin tablet uses in hindi : एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग हिंदी में और साइड इफेक्ट्स

Cetirizine tablet uses in hindi :: सेटरिजिन टैबलेट का उपयोग हिंदी में

निष्कर्ष – दोस्तों हिंदी में हेल्प पाओ किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप हिंदी में हेल्प के लिए हमारी की वेबसाइट www.hindimehelppao.com विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हिंदी में हेल्प पाओ के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। UP to 50% of on Amazon

 

लोन से सम्बंधित किसी भी जानकरी के लिए हमारी वेबसाइट  loanforcash.in पर क्लिक करे और सम्बंधित जानकारी प्राप्त करें | 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *