Evion 400 uses in hindi :  एविऑन 400 का इस्तेमाल हिंदी में 

By | June 23, 2021
Evion 400 uses in hindi

Evion 400 uses in hindi :  एविऑन 400 का इस्तेमाल हिंदी में 

Uses of EVION 400 in hindi आइये जानते हैं कि एविओन 400 क्या है और कैसे काम करती है? evion 400 विटामिन ई के  सप्लीमेंट का एक कैप्सूल है, ज्यादातर विटामिन हमारे भोजन में मिल जाते हैं लेकिन कुछ लोगों की डाइट सही ना होने की वजह से उन्हें अलग से विटामिन E लेना पड़ता है। विटामिन ई एक फैट सॉल्युबल विटामिन है। एक बहुत अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट भी माना जाता है। यह दवा खाने के  अतिरिक्त इसे विभिन्न प्रकार से इस्तेमाल किया जाता है जैसे चेहरे पर इस्तेमाल करते हैं ग्लो लाने के लिए पेट या कोहनी पर इस्तेमाल करते हैं स्ट्रेच मार्क मिटाने के लिए और बालों में इस्तेमाल करते हैं बालों को सघन और सुंदर बनाने के लिए। 

 EVION 400 का उत्पादन : Production of Evion 400

EVION 400 का प्रोडक्शन Merck कंपनी द्वारा  किया जाता है। EVION 400 में टोकोफेरील एसीटेट पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। भारतीय बाजार में evion 400 की विटामिन ई के रूप में सर्वाधिक बिक्री होती है।  EVION 400  के  इलावा EVION 600  और  EVION 200  का उत्पादन भी किया जाता है। 

Side Effects of Evion 400 in hindi : EVION 400 के साइड इफेक्ट  हिंदी में 

 हालांकि हमारे शरीर को  1 दिन में विटामिन ई की सिर्फ 15 एमजी की ही जरूरत होती है, लेकिन evion 400 एमजी का होता है, इस दवा का अत्यधिक प्रयोग करने से साइड इफेक्ट हो सकते हैं। विभिन्न उपचारों के लिए उपयोग किए जाने वाले एवियन 400 से जुड़े कुछ दुष्प्रभाव निम्न हो सकते हैं जैसे कि :-

  • आंखों में जलन
  • शरीर में दाने निकलना
  • ढीला मल 
  • मतली 
  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • धुंधली दृष्टि
  • कमजोरी
  • पेट का दर्द
  • त्वचा पर खुजली इत्यादि

Evion 400 Capsules Benefits :EVION 400 के फायदे

यह दवा एक बहुत अच्छा एंटीऑक्सीडेंट  माना जाता है यदि आपके शरीर पर फ्री रेडिकल है जिससे कि आपकी त्वचा खराब हो गई है या फिर दाग या फिर मुहासे हैं तो उन्हें हील करने में यह बहुत मददगार साबित होता है। 

  • बॉडी बिल्डिंग में भी इस दवा का प्रयोग किया जाता है यह शरीर के नसों के तनाव को दूर करता है जिससे आप एक्टिव रहते हैं। विटामिन इ आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है यह हमारे शरीर के जरूरी फैट को भी पूरा करता है। 
  • चेहरे पर ग्लो लाने के लिए भी EVION 400  का इस्तेमाल किया जाता है जिससे छोटे दाग और मुहांसे ठीक हो जाते हैं। 
  • EVION 400  बालों को झड़ने से रोकने के लिए और चमकदार बनाने के लिए  इसका इस्तेमाल किया जाता है बालों में लगाने के लिए आप इसे नारियल के तेल या ऑलिव आयल के तेल में मिक्स करके   अपने बालों में लगा सकते हैं। 
  • क्योंकि EVION 400  एक विटामिन ई का टेबलेट है जो कि एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है इसे लेने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और आपका स्वास्थ्य भी सही रहता है।  यह दवा लेने से पहले आप अपने चिकित्सक से अवश्य सलाह ले ले। .
  • प्रेगनेंसी (गर्भावस्था) के बाद यदि आपके पेट पर या आपकी कन्धों पर स्ट्रेच मार्क्स हो गए हैं तो उन्हें ख़त्म करने के लिए भी EVION 400 का इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • हाई बीपी को कंट्रोल करने में भी EVION 400 का प्रयोग किया जाता है। 

EVION 400 Dose : EVION 400 की खुराक कब और कितना लें 

हालांकि EVION 400  एक विटामिन का कैप्सूल है जिसे आप दिन में एक बार नाश्ता या खाना के बाद ले सकते हैं।  यदि आपको यह दवा 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को देना है तो उसे देने से पहले बाल रोग विशेषज्ञ या नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर अवश्य सलाह ले ले।  ज्यादा लंबे समय तक इस दवा का प्रयोग नहीं करना चाहिए जब तक  आपका चिकित्सक सही सलाह ना दे दे। 

 Evion 400 Price : EVION 400 का मूल्य 

 यह 10 कैप्सूल का 1strip होती है जिसकी कीमत लगभग ₹24 है यह आपको हर मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध होगी

यहाँ पर हम EVION 400 से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब दे रहे हैं जो हर उस शख्स के दिमाग में होते हैं जो पहली बार EVION 400 का इस्तेमाल कर रहा होता है  जैसे :

प्र ० 1   – अधिक मात्रा लेने या आपातकालीन हालत होने पर मुझे क्या करना चाहिए?

उ ० – ऐसे हालात होने पर तुरंत आपको अपने करीब के भरोसेमंद  चिकित्सक के पास तुरंत जाएं।

प्र ० 2   – खुराक भूल जाने पर क्या करना चाहिए?

उ ० – यदि आप किसी कारण EVION 400 की खुराक लेना भूल गए हैं तो आपको जल्द से जल्द उस खुराक को लेना चाहिए । दूसरी खुराक का समय होने पर पहली खुराक को छोड़ दीजिए या दो खुराक एक ही समय पर मत लिजिए वरना इससे नुकसान हो सकता है । इस बात का भी ध्यान रहे की आपको डॉक्टर के द्वारा बताई गई मात्रा से अधिक Evion 400 uses in hindi का इस्तेमाल नहीं करना है ।

प्र ० 3  – क्या EVION 400 को लम्बे समय तक लेने से इसकी लत पड़ सकती है?

उ ० – नही ! EVION 400 कोई नशीला पदार्थ नहीं है जिसकी लत लग जाए लेकिन फिर भी आपको इस दवा का लम्बे समय तक इस्तेमाल करने में सावधानी बरतनी चाहिए । इस दवा का केवल तब तक ही इस्तेमाल करें जब तक की डॉक्टर लेने को कहे।

प्र ० 4  – क्या EVION 400 लेने से नींद आती है?

उ ० – ऐसा कुछ भी नहीं है इसके सेवन से आपको नींद नहीं आएगी इसके लेने के बाद आप कोई भी काम कर सकते हैं ।

प्र ० 5  – क्या EVION 400 को लेने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव तो नहीं पड़ेगा?

उ ० – EVION 400 स्वास्थ्य ( Health ) पर किसी तरह का बुरा प्रभाव नहीं डालता ये बिल्कुल सुरक्षित है जब तक की आप उसको डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार लेते हैं ।

प्र ० 6  – क्या EVION 400 को मनोवैज्ञानिक विकारों में इस्तेमाल किया जा सकता है?

उ ० – Evion 400 uses in hindi और मनोवैज्ञानिक विकारों का कोई लेना-देना है, इन समस्याओं में EVION 400 लेने की कभी भूल ना करें ।

प्र ० 7 – क्या EVION 400 को गर्भवती महिलाएं उपयोग में ले सकती हैं?

उ ० – अभी इस पर रिसर्च और शोध कम है इसलिए कोई नही जानता की प्रेग्नेंट महिलाओं पर इस दवा का क्या प्रभाव होता है । मगर आपको सुरक्षित रहने के लिए इससे दूर रहना चाहिए, ज्यादातर डॉक्टर गर्भावस्था में इसको लेने की मना करते हैं इसलिए हम भी आपको इस दवा को लेने से मना करते हैं यदि आप कोई गर्भवती महिला हैं

प्र ० 8 – क्या EVION 400 को इस्तेमाल करने से गुर्दों को नुकसान होता है?

उ ० – ज्यादा तो नहीं लेकिन हां इससे नुकसान हो सकता है यदि आपको किसी तरह का नुकसान महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर को सूचित करिए ।

 

Neurobion forte tablet uses in hindi : न्यूरोबिओन फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल हिंदी में

Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

Sinarest uses in Hindi – सिनारेस्ट का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे करें ?

Dolo 650 uses in Hindi : डोलो 650 उपयोग, खुराक, मूल्य, संरचना और साइड इफेक्ट्स

Azithromycin tablet uses in hindi : एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग हिंदी में और साइड इफेक्ट्स

Cetirizine tablet uses in hindi :: सेटरिजिन टैबलेट का उपयोग हिंदी में

निष्कर्ष – दोस्तों हिंदी में हेल्प पाओ किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप हिंदी में हेल्प के लिए हमारी की वेबसाइट www.hindimehelppao.com विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हिंदी में हेल्प पाओ के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। UP to 50% of on Amazon

Leave a Reply

Your email address will not be published.