Cremaffin Plus syrup uses in hindi : क्रेमाफिन प्लस सीरप का पयोग हिंदी में 

By | March 3, 2022

Cremaffin Plus syrup uses in hindi : क्रेमाफिन प्लस सीरप का प्रयोग हिंदी में

"<yoastmark

  Cremaffin Plus syrup uses in hindi ( क्रेमाफिन प्लस सीरप का पयोग हिंदी में ) सिरप का प्रयोग कब्ज के उपचार के रोकथाम के लिए करते है ,  Cremaffin plus सिरप को 3 प्रकार की दवा से बना है। तरल पैराफिन,सोडियम पिकोसल्फेट और मिल्क ऑफ़ मैग्रीशियाजो कब्ज जैसी बीमारी से राहत दिलाती हैं, क्रीमफिन प्लस सिरप / Cremaffin Plus Syrup कब्ज, गुदा की दर्दनाक स्थितियां, मलाशय की दर्दनाक स्थितियां, कब्ज़ से अस्थायी राहत, पेट में अम्ल, आंतों में पानी को बढ़ाए, बृहदांत्रदर्शन से पहले आंत्र को खाली करना और अन्य स्थितियों के उपचार के लिए cremaffin सिरप का प्रयोग करते हैं। 

CREMAFFIN PLUS SYRUP का प्रयोग कैसे करें ?

  • कब्ज से अस्थायी रूप से राहत 

कब्ज एक ऐसी बीमारी है जिसमे आप एक हप्ते में तीन से कम बार मल -मूत्र त्याग कर सकते हैं ,कब्ज की बीमारी में मल कठोर या सूखा या गांठेदार हो जाता है जिसे त्यागने में अधिक दर्द होने के कारण अच्छे से मल नहीं त्याग कर पाते। इसलिए आमतौर पर कब्ज की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए  Cremaffin plus (Cremaffin Plus syrup uses in hindi) सिरप का उपयोग करते हैं। 

  • पेट दर्द 

पेट दर्द कभी -कभी अचानक ही होने लगता है तो इसे हमे हलके में नहीं लेना चाहिए ये एक बीमारी है जिसे science  की भाषा में stomach pain कहते हैं ,कभी कभी पेट के अंदरूनी हिस्से में हमें दर्द का अहसास होता है और हम लोग उसे हलके में लिए रहते हैं ये एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है क्योकि इंसान का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है पेट इसलिए कभी ये एक साइड भी दर्द होता है तो  या फिर अगर आपकी पसलियों में चोट आ गयी है तो उसकी वजह से भी दर्द होने लगता है तो ऐसी घटना कभी हो तो तुरंत ही अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह ले या पास में कोई क्लिनिक से  Cremaffin plus सिरप का प्रयोग कर सकते हैं 

जब आपको तीन महीने या उससे अधिक समय तक पेट में दर्द रहता है, तो इसे एक पुरानी समस्या माना जाता है और यह कई बीमारियों के कारण हो सकता है। उदाहरण के लिए, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम और एपेंडिसाइटिस (Appendicitis) लगभग हमेशा एक तीव्र स्थिति होती है।

ऐसे हालात में  Cremaffin plus सिरप का प्रयोग करते हैं। 

  • अल्सर 

यह एक सामान्य पेट की बीमारी है , जो की हमारे शरीर से निकलने वाले कुछ एसिडिक या अम्लीय पदार्थ जो हमारे पेट की आतंरिक परत को काट देते हैं। जिसकी वजह से हमारे पेट में दर्द और कब्ज जैसी बीमारी हो जाती है ,जिसको ठीक करने के लिए हम सामान्यता Cremaffin plus सिरप का प्रयोग करते  हैं। 

  • अपचय 

यह एक सामान्य रूप से भोजन का न पचना और इसकी वजह से पेट में गैस बनना एवं भूख का न लगना और पेट में जलन जैसी बीमारी के लिए Cremaffin plus सिरप का प्रयोग करते हैं। 

CREMAFFIN PLUS SYRUP के प्रमुख दुष्प्रभावो के बारे में जानें 

  • गुदाजलन

इसकी वजह से गुदा के चारो और चुन चुने और खुजली हो सकती है गुदा जलन कभी -कभी बवासीर की वजह से भी देखने को मिलता है और इसकी वजह से मनुष्य का दिमाग स्थिर नहीं रहता है और मनुष्य मानसिक तनाव से ग्रसित हो जाता है 

  • रिसाव 

यह एक गुदा से लगातार रिसाव का कारण भी कर सकती है ,रिसाव कभी -कभी सामान्यता बवासीर और भगन्दर जैसी बीमारी का भी कारण हो सकता है जिससे मानव अपनी सामन्य दिनचर्या को पूर्ण करने में असमर्थ रहता है।गुदा रिसाव की वजह से मनुष्य अपनी जिंदगी को पूर्ण रूप से समाज में नहीं दिखा पता है।  

  • मानसिक तनाव 

यह एक मस्तिष्क की सामान्य बीमारी है जिसमे मनुष्य अपने जीवन के कुछ बिगड़ने से मानसिक तनाव खो देता है ,यह किसी बीमारी या बहुत बड़ी टेंशन के कारण इसका प्रभाव सीधे हमारे मस्तिष्क पर पड़ता है ,इस तरह के तनाव की वजह से हमारा मस्तिष्क ख़ुशी के मौके पर प्रसन्नता और कार्य करने की क्षमता को खो देता है। 

  • चक्कर जैसे प्रतीत होना 

कभी -कभी Cremaffin plus (Cremaffin Plus syrup uses in hindi) सिरप लेने से इसका उल्टा प्रभाव पड़ जाता है जिसके कारण हमारे शरीर में ऐसा लगता ह जैसे कोई भरी चीज रखी हो और हमें ऐसा लगता है जैसे चक्कर आ रहे हो सिर में तेज़ दर्द , सिर चकराना और शरीर में थकावट का महसूस होना इसके कारण दिनचर्या कार्यों में दिक्कत और खान -पान में दिक्कत आती है 

इसलिए Cremaffin plus सिरप का प्रयोग डॉक्टर के सलाह अनुसार समय -समय से ही प्रयोग करें। 

  • त्वचा का लाल हो जाना

कभी -कभी Cremaffin plus सिरप की वजह से त्वचा में चकत्ते पढ़ जाते हैं ,यह ऐसा इसलिए होता है क्योकि यह प्रतिरोधक क्षमता के खिलाफ काम करने लगती है। 

Cremaffin plus सिरप की वजह से त्वचा में खुजली होने लगती है। 

  • हमेशा थकान जैसा प्रतीत होना

हमारा शरीर जब किसी बीमारी से ग्रसित हो जाता है ,तो शरीर की मांसपेशियों में बदलाव होता है जिसकी वजह से हमारे शरीर की कोशिकाओं में बदलाव होता है और मनुष्य का शरीर शिथिल हो जाता है जिसके कारण हमें हमेशा थकान जैसी महसूस होती है।

अगर आप इन बिमारियों से ग्रसित है तो Cremaffin plus सिरप का भूल कर भी उपयोग न करें

अगर आपको इनमे से कोई भी बीमारी है तो  Cremaffin plus (Cremaffin Plus syrup uses in hindi) सिरप का प्रयोग न करे अन्यथा इन बिमारियों से ग्रसित रोगी की स्थिति और ज्यादा बिगड़ सकती है। 

  • ड्रग एलर्जी 
  • गुर्दे की बीमारी 
  1. ड्रग एलर्जी 

कभी -कभी किसी इलाज के रोकथाम ,या किसी दवा का परिक्षण आदि करने के लिए खिलाई जाने वाली दवा शरीर को हानिकारक करती है।  शरीर के क्षमता के अनुसार या शरीर की दवाओं के खिलाफ दवा देने से जो शरीर में एलर्जी खाज -खुजली ,सिर दर्द ,जी मिचलाना और सुस्ती जैसी एलर्जी को ही ड्रग एलर्जी कहते हैं।

   2 . गुर्दे की बीमारी

गुर्दे से जुड़ें रोगों के समूह को किडनी की बीमारी कहते हैं। जब किडनी किसी बीमारी के कारण क्षतीग्रसित हो जाती है और काम करना बंद कर देती है ,तो इस स्तिति को किडनी की बीमारी कहते हैं। किडनी की बीमारी हो जाने के बाद किडनी प्रभावित रूप से अपशिष्ट द्रव को बहार नहीं निकल पाती जिसकी वजह से शरीर के तरल पदार्थो का संतुलन ख़राब हो जाता है। शरीर में अपशिष्ट द्रव पदार्थ एकत्र हो जाते हैं जिससे शरीर की क्रियाएं सही ढंग से न कर पाने की वजह से आपके शरीर में कुछ बिमारियों के लक्षण महसूस होने लगते हैं।

जैसे – किडनी की सूजन ,किडनी का कैंसर ,किडनी की पथरी। 

Cremaffin plus के प्रयोग करने के तरीके

  • बुजुर्ग अवस्था 

Cremaffin plus सिरप का प्रयोग कब्ज की बीमारी में अधिक से अधिक 30 ml तक ले सकते हैं और इसे खाना खाने से पहले या खाना खाने के बाद किसी भी समय ले सकते हैं और इसे ज्यादा से ज्यादा एक दिन में एक ही बार ले सकते हैं। 

  • वयस्क  ( 18 से 30 ) वर्ष  तक के लिए 

Cremaffin plus सिरप का प्रयोग कब्ज की बीमारी में अधिकतम 30 ml  तक ही लेना है ,और आप इसे खाना के पहले या बाद में किसी भी समय ले सकते हैं और व्यस्क अवस्था वालों को भी बुजुर्ग अवस्था वालों की तरह दवा लेना है , और दवा का प्रयोग डॉक्टर की सलाह से ही लेना है। 

  • बच्चों के लिए 

Cremaffin plus सिरप का प्रयोग 2 से 12 वर्ष तक के बच्चों के लिए इस दवा को 10 ml ही देना है ,और बच्चे भी खाना से पहले या बाद में ले सकते है और दिन में एक ही बार लेना है किसी भी  समय ले सकते हैं। डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही दवा का प्रयोग करें। 

  • किशोर अवस्था ( 13 से 18 ) वर्ष तक के लिए  

Cremaffin plus सिरप का प्रयोग किशोर अवस्था वाले कब्ज की बीमारीं में Cremaffin plus का प्रयोग 15 ml लेना है और किशोर अवस्था वाले लोग भी खाना खाने से पहले या बाद में किसी भी समय ले सकते हैं और ये लोग भी दिन में एक बार ही लेना है। 

                   Cremaffin plus से संबन्धित कुछ प्रश्न और उनके जवाब

  1. क्या हम Cremaffin plus बीमारी ठीक हो जाने या लम्बे समय तक प्रयोग कर सकते हैं ?

A .आप लोग Cremaffin plus सिरप का प्रयोग जब तक कर सकते हैं जब तक आपकी बीमारी से आपको पूरी तरह आजादी न मिल जाय ,

बीमारी सही हो जाने के बाद Cremaffin plus  सिरप का प्रयोग डॉक्टर की सलाह अनुसार ही ले अन्यथा यह हमारे शरीर  के लिए हानिकारक हो सकती है। 

Q.क्या  Cremaffin plusसिरप डॉक्टर की सलाह अनुसार से अधिक प्रयोग करना सुरक्षित है या हानिकारक ?

A .अगर गलती से भी Cremaffin plus सिरप का प्रयोग बताई गई खुराक से अधिक ले रहे हैं तो यह हमारे शरीर के लिए खतरा बन सकता है ,इसलिए Cremaffin plus का प्रयोग डॉक्टर की सलाह अनुसार ही खुराख लें।

Q.क्या Cremaffin plus सिरप का  प्रयोग करने के बाद वाहन चलाना सुरक्षित रहेगा ?

A .Cremaffin plus सिरप लेने के बाद अगर आपको उसका दुष्प्रभव नहीं होता तो आप वाहन ड्राइव कर सकते हैं,अगर सिरप का प्रयोग करने के बाद सिरप का दुष्प्रभाव पड़ रहा है तो आप वाहन ड्राइव न करे तो आप सुरक्षित रहेंगे अन्यथा आपको हानि पहुंच सकती है। 

Q.अगर मेरी बीमारी में सुधार है तो क्या मैं Cremaffin plus सिरप लेना तुरंत बंद कर सकता हूँ ?

A .आप Cremaffin plusसिरप तुरंत नहीं बंद कर सकते क्योंकि यह स्थिति को पूरी तरह सही नहीं कर पाती ,इसका उपयोग डॉक्टर के बताय गए निर्धारित समय तक लें। 

इसका प्रयोग बंद करने से पहले एक बार डॉक्टर से  परामर्श जरूर लें। 

 Q.क्या Cremaffin plus सिरप का प्रयोग शराब के साथ कर सकते हैं ?

A . Cremaffin plus सिरप का प्रयोग आप शराब के साथ नहीं कर सकते ,इसका शराब के साथ प्रयोग करने से दवा का असर नहीं होगा और आपको यह हानि पंहुचा सकती है क्योंकि शराब दवा के प्रभाव को काम कर देती है और इसलिए आपको  Cremaffin plus सिरप का प्रयोग शराब के साथ न करके आप सादे पानी के साथ कर सकते हैं। 

V.imp. Q.अगर हम गलती से भी एक्सपायर्ड Cremaffin plus सिरप का प्रयोग कर लिए हैं तो हमें इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए ?

A .Cremaffin plus सिरप को दुकान से खरीदने से पहले उसमे पड़ी एक्सपायर्ड तारीख को देखकर ही लें ,अगर हम गलती से भी एक्सपायर्ड दवा ले लेते हैं तो और इसका प्रयोग करने के बाद ये हमारे शरीर को क्षति पहुंचा सकती है। 

अगर आपने दवा का प्रयोग कर भी लिया है तो तुरंत ही अपने नजदीकी चिकित्सालय में जाकर डॉक्टर से सलाह लें। अन्यथा यह हमारे शरीर को अधिक हानि पंहुचा सकती है। 

Cypon syrup uses in hindi | CYPON की जानकारी हिंदी में

Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

Sinarest uses in Hindi – सिनारेस्ट का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे करें ?

Dolo 650 uses in Hindi : डोलो 650 उपयोग, खुराक, मूल्य, संरचना और साइड इफेक्ट्स

Azithromycin tablet uses in hindi : एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग हिंदी में और साइड इफेक्ट्स

Cetirizine tablet uses in hindi :: सेटरिजिन टैबलेट का उपयोग हिंदी में

निष्कर्ष – दोस्तों हिंदी में हेल्प पाओ किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप हिंदी में हेल्प के लिए हमारी की वेबसाइट www.hindimehelppao.com विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हिंदी में हेल्प पाओ के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। UP to 50% of on Amazon

Leave a Reply

Your email address will not be published.