Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

By | June 17, 2021

combiflam tablet uses in hindi

कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी

Combiflam Tablet Uses In Hindi

Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

सबसे पहले तो आप ये जान लें कि कॉन्बिफ्लेम (Combiflam) क्या है ? तथा इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स की मूल बातें

दोस्तों हमने पिछले पोस्ट में बताया  Sinarest uses in Hindi – सिनारेस्ट का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे करें ? आज हम आपको बताएंगे Combiflam tablet uses in hindi : कॉन्बिफ्लेम का उपयोग, लाभ और होने वाले दुष्परिणामों के बारे में
दोस्तों Combiflam Tablet Uses In Hindi दवा का प्रयोग खासकर कई प्रकार के दर्द के उपचार के लिए किया जाता है। लेकिन, यह दवा प्रमुखता से बदन दर्द को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाती है इसलिए दर्द शुरू होने पर अति शीघ्र इस दवा को लेना चाहिए यदि दवा लेने के 6 घंटे बाद भी आपको दर्द में आराम महसूस ना हो तो तुरंत अपने चिकित्सक से बात करिये ।
ज्यादातर कॉम्बिफ्लेम के गंभीर दुष्प्रभाव नही होते लेकिन फिर भी डॉक्टर के द्वारा बताए गए समय, तरीके या खुराक के अनुसार ना लेने पर इस से सीने में जलन, पेट में दर्द, अपच और मतली की शिकायत हो सकती है ।

किन परिस्थितियों में इस दवा को ना लें? Under what conditions should not take this medicine?

इस दवा को लेना बिल्कुल सुरक्षित है परन्तु कॉम्बिफ्लेम हर व्यक्ति को सूट नहीं करती इसलिए अगर आप ज्यादा शराब पीते हैं, खून की दवा ले रहें है, या फिर आपको अस्थमा, लीवर और किडनी से जुड़ी समस्या है तो अपने चिकित्सक को जरूर बता दें। यदि आपको किसी भी तरह के Side effects महसूस हों तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें या अपने नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करें।

गर्भवती महिला और बच्चे को स्तनपान कराने वाली महिला को इस दवा का प्रयोग नहीं करना चाहिए इसके अलावा यदि कोई अन्य दवा ले रहे हैं तो उसके बारे में भी अपने डॉक्टर को जरूर बता दें क्योंकि हो सकता है की कॉम्बिफ्लेम उन दवाओं को प्रभावित करे या वो दवाएं कॉम्बिफ्लेम को प्रभावित करें ।

Dolo 650 uses in Hindi : डोलो 650 उपयोग, खुराक, मूल्य, संरचना और साइड इफेक्ट्स

कॉम्बिफ्लेम का कॉन्बिनेशन हिंदी में ( Combination of combiflam in hindi )

कॉम्बिफ्लेम प्रमुख तौर पर पेरासिटामोल ( Paracetamol ) तथा इबुप्रोफेन ( Ibuprofen ) से मिल कर बनाया गया है सबसे पहले बात करते हैं पेरासिटामोल की –
पेरासिटामोल:– पेरासिटामोल एक प्रकार की दवा है जिसको एसिटामिनोफेन ( acetaminophen ) के नाम से भी जाना जाता है । इस दवा को दर्द व बुखार के लिए इस्तेमाल किया जाता है । इस दवा को अधिकतम से हल्के और मध्यम दर्द में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त पेरासिटामोल को तेज और गंभीर दर्द में भी इस्तेमाल किया जाता है सर्जरी के पश्चात होने वाले दर्द में, और कैंसर एवं ओपिओइड के दर्द में, इस दवा को मुंह के द्वारा लिया जाता है और लेकिन आवश्यकता पड़ने पर इसे रोगी को इंजेक्शन के द्वारा भी दे सकते है।
अब बात करते हैं इबुप्रोफेन की – Lets talk about Ibuprofen
इबुप्रोफेन:- इबुप्रोफेन एक नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग के वर्ग से सम्बन्ध रखने वाली एक प्रकार की दवा है जिसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की बीमारियों, रोगों और समस्याओं में किया जाता है । इसका मुख्य काम दर्द में राहत पहुंचाना होता है इसके अलावा इबुप्रोफेन का उपयोग बुखार और सूजन के इलाज के लिए भी किया जाता है।
 इबुप्रोफेन मासिक धर्म के दर्द, और माइग्रेन में भी राहत पहुंचाता है इसके साथ ही इबुप्रोफेन का इस्तेमाल समय से पूर्व हुए बच्चे में एक पेटेंट डक्टस आर्टेरीओसस को बंद करने के लिए भी किया जाता है। इस दवा का उपयोग मुंह या इंजेक्शन द्वारा लिया जा सकता है।
कॉन्बिफ्लेम दवा खाने के बाद असर करने में कितना समय लगता है ? : How long does it take for Combiflam medicine to take effect after eating?
कॉन्बिफ्लेम दवा खाने के बाद आधा से एक घंटे के अंदर अपना असर दिखाना शुरू कर देती है। इसका असर आपके शारीरिक संरचना के अनुसार 12 से 24 घंटे तक रह सकता है।

Cetirizine tablet uses in hindi :: सेटरिजिन टैबलेट का उपयोग हिंदी में

कॉम्बिफ्लेम के फायदे और उपयोग ( Combiflam medicine uses in hindi )

कॉम्बिफ्लेम दर्द में राहत पहुंचाने वाली एक दवा है लेकिन इसके अलावा भी इसको कई समस्याओं एवं रोगों में इस्तेमाल किया जाता है जिनमें से कुछ के बारे में हम यहां बता रहे हैं। कॉम्बिफ्लेम को गाउट या गठिया में इस्तेमाल किया जा सकता है । गाउट एक प्रकार का गठिया है जिसमें जोड़ों पर सूजन, रेडनेस या दर्द होने लगता है। कॉम्बिफ्लेम को ऑस्टियोआर्थराइटिस के इलाज में भी उपयोग किया जा सकता है ।
  1. रूमेटाइड अर्थराइटिस के इलाज में भी कॉम्बिफ्लेम को ले सकते हैं।
  2. दाँत में होने वाले दर्द को भी combiflam tablet शांत करता है ।
  3. बुखार के उपचार में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है ।
  4. हल्के अथवा तेज सिर के दर्द में भी उपयोगी है।
  5. बदन में होने वाले दर्द में भी कॉम्बिफ्लेम को प्रयोग किया जाता है।
  6. मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द में भी combiflam आराम पहुंचा सकता है।

जोड़ो के दर्द के उपचार में भी इस दवा को उपयोग में लिया जा सकता है, क्योकि कॉम्बिफ्लेम कई प्रकार के गठिया में काम आता है इसलिए ये सूजन को भी कम करता है।

इसके अतिरिक्त भी C ombiflam tablet को कई बीमारियों तथा रोगों में इस्तेमाल किया जाता है ज्यादा जानने के लिए आप अपने चिकित्सक से जानकारी ले सकते है। ध्यान रहे की आप खुद इन समस्याओं में इस दवा का इस्तेमाल अपने मन मुताबिक न करें सिर्फ चिकित्सक को ही दवा तय करने दें, जो आपकी बीमारी व रोग की गंभीरता को देख कर सही दवा बताएंगे।
कॉम्बिफ्लेम को लेने का तरीका ( How to take Combiflam in hindi )
इस दवा के उपयोग से पहले फार्मासिस्ट या डॉक्टर से इस बारे में बात करें । आमतौर पर कॉम्बिफ्लेम को आप 4 से 6 घंटे के अंतराल पर डॉक्टर के द्वारा बताए गए तरीके के अनुसार ले सकते हैं । यदि आपको यह दवा बच्चे को देनी है तो वजन के अनुसार ही दी जाती है। अगर इस दवा को लम्बे समय से ले रहे हैं और आपको लगता है की इसके सेवन से आपको कोई दिक्कत हो गई है या कोई परेशानी हो रही है तो तुरंत अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें ।
कॉम्बिफ्लेम के नुकसान या साइड इफेक्ट क्या – क्या है ? ( Side Effects Of Combiflam In Hindi )
Combiflam tablet को इस्तेमाल करते समय आपको थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि सही तरीके से प्रयोग न करने पर ये दवा आपके स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव दिखा सकती है इसके साथ ही कॉम्बिफ्लेम के विभिन्न प्रकार के दुष्प्रभाव ( Side effects ) भी हो सकते हैं जैसे:-
  1. मतली की शिकायत हो जाना
  2. पेट खराब होना या दस्त लगना
  3. ठीक से ना होना मतलब कब्ज का होना
  4. पेट पर सूजन का होना
  5. बार-बार चक्कर आना
  6. साँस लेने में दिक्कत आना
  7. सांस लेने में परेशानी
  8. गले में खराश का होना
  9. सीने में जलन होना
  10. पेट में दर्द होना
  11. अपच की समस्या होना
अगर आपको नीचे दिए गए किसी भी तरह रे दुष्प्रभाव महसूस हों तो तुरंत डॉक्टर को संपर्क करें
  1. पेशाब का बंद होना या बहुत कम आना
  2. आँखो का पीला होना
  3. खुजली का होना
  4. काला, मैला या खूनी मल आना
कॉन्बिफ्लेम के साइड इफेक्ट होने पर क्या करना चाहिए (What should do after side effect of combiflam )
अगर किसी व्यक्ति में उपरोक्त बताए गए कोई भी दुष्प्रभाव दिखता है तो हम यहाँ कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से Side effects को कम किया जा सकता है ।
यदि आपके सीने में जलन होने लगे –
ऐसे खाद्य पदार्थों का बिल्कुल सेवन ना करें जिससे पेट में किसी भी प्रकार की दिक्कत हो, जैसे- कोल्ड ड्रिंक्स या सॉफ्ट ड्रिंक्स, कॉफी एवं चाय, शराब, वसायुक्त आहार और टमाटर इत्यादि इसके अलावा खाना कम खाए और धीरे-धीरे चबा कर खाए अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो कुछ समय के लिए उसे भी छोड़ दें। खाने के तुरंत बाद लेटने की कोशिश ना करें, लेटते या सोते समय अपना सिर थोड़ा ऊपर उठा लें इसके लिए आप तकिये की मदद ले सकते हैं । अगर ऊपर बताए गए उपायों के बाद भी आपकी हालत में सुधार ना हो तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचना दें वो Side effects हैंडल करने में आपकी मदद करेंगे । UP to 50% of on Amazon
यदि आपको अपच हो जाए तो –
अपनी दवा भोजन के साथ लीजिए या भोजन के कुछ समय बाद लें, आहार को आराम से खाएं, इसके अलावा पाचन बिगाड़ने वाले आहार जैसे- जंक फूड, सॉफ्ट ड्रिंक्स, और मिठाइयों का सेवन ना करें, खाने को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाएं तथा सोने से तीन घंटे पहले भोजन करें । इसके अलावा अपने डॉक्टर को भी जानकारी दे दें , वे आप को जल्दी ठीक करने का कोई उपाय निकालेंगे।
मतली या मन मिचलाने पर-
ज्यादा चिंता या काम ना करें केवल थोड़ा आराम करें, एक गर्म पैट या बोतल लिजिए जिसमें थोड़ा गर्म पानी हो उसे अपने पेट पर रखिए इससे पेट के दर्द में थोड़ा आराम मिलेगा । खाना कम और धीरे-धीरे खाएं। शराब, कॉफी चाय को बिल्कुल मत लिजिए इससे दर्द और बढ़ सकता है । दर्द अधिक होने पर अपने डॉक्टर से जरूर बात करें वो हालत के अनुसार सही इलाज करेगा जिससे पेट का दर्द कम करने में मदद मिलेगी ।
इसके अलग-अलग Side effects होने पर अलग-अलग उपचार किये जाते है उन सभी के बारे में एक ही पोस्ट में बताना संभव नहीं है इसलिए हम आपको सलाह देगें की जब भी कोई दुष्प्रभाव हो तो तो अपने डॉक्टर से या नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करें। इस तरह समस्या बढ़ने से पहले ही उसे खत्म किया जा सकता है ।
कॉम्बिफ्लेम को लेते समय किन दवाओं किन दवाओं को नही लेना चाहिए? Which drugs should not be taken while taking Combiflam?
यहां हम आपको कुछ प्रमुख दवाओं के बारे में बता रहे हैं जिसे कॉन्बिफ्लेम के साथ उपयोग नहीं करना चाहिए अन्यथा इससे कॉन्बिफ्लेम के प्रभाव पर असर पड़ेगा या कॉन्बिफ्लेम उन दवाओं पर असर डालेगा सभी दवाओं को यहां पर सूचीबद्ध करना संभव नहीं है फिर भी हम आपको कुछ दवाओं के बारे में बता रहे हैं- UP to 50% of on Amazon
सिप्रोफ्लोक्सासिं वर्ग की नियोफ़्लॉक्स, सिफ़रन ( Cifran ) , नियोसिप ( Newcip ) , न्यूपिल्स और सिप्लोक्स ( Ciplox )
प्रोबेनेसिड वर्ग की एम्पिलोंग, बेनसीड ( Bencid ) , एपीसी, एमपी लॉन्ग डीएस, सेप्रैड्रोसिल + प्रोबेनेसिड,
मेथोट्रेक्सेट वर्ग की इमोट्रैक्स ( imutrex ) , फोलिक एसिड + मेथोट्रेक्सेट, मेक्सेट ( Mexate ) फोलिट्रेक्स, एमएक्सटीई
कॉम्बिफ्लेम से जुड़े कुछ जरूरी सवाल और उनके जवाब ( Important Questions About Combiflam Tablet In Hindi )
यहाँ पर हम कॉम्बिफ्लेम से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब दे रहे हैं जो हर उस शख्स के दिमाग में होते हैं जो पहली बार कॉम्बिफ्लेम का इस्तेमाल कर रहा होता है  जैसे :-
प्र ० 1 – कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की सही खुराक कितना लेना चाहिए?
उ ० – यदि आप एक स्वस्थ वयस्क है तो आप कॉम्बिफ्लेम सिरप की 35 से 65 मिलीग्राम मात्रा को 4 से 6 घंटे के समय अंतराल के बीच ले सकते हैं , अगर आप टेबलेट का प्रयोग करते है तो दिन दो बार लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि आप डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही कोई खुराक तय करें।
 
प्र ० 2  – अधिक मात्रा लेने या आपातकालीन हालत होने पर मुझे क्या करना चाहिए?
उ ० – ऐसे हालात होने पर तुरंत आपको अपने करीब के भरोसेमंद डॉक्टर को दिखाना चाहिए।
प्र ० 3   – खुराक भूल जाने पर क्या करना चाहिए?
उ ० – यदि आप किसी कारण कॉम्बिफ्लेम की खुराक लेना भूल गए हैं तो आपको जल्द से जल्द उस खुराक को लेना चाहिए । दूसरी खुराक का समय होने पर पहली खुराक को छोड़ दीजिए या दो खुराक एक ही समय पर मत लिजिए वरना इससे नुकसान हो सकता है । इस बात का भी ध्यान रहे की आपको डॉक्टर के द्वारा बताई गई मात्रा से अधिक कॉम्बिफ्लेम का इस्तेमाल नहीं करना है ।
प्र ० 4  – क्या कॉम्बिफ्लेम को लम्बे समय तक लेने से इसकी लत पड़ सकती है?
उ ० – नही ! कॉम्बिफ्लेम कोई नशीला पदार्थ नहीं है जिसकी लत लग जाए लेकिन फिर भी आपको इस दवा का लम्बे समय तक इस्तेमाल करने में सावधानी बरतनी चाहिए । इस दवा का केवल तब तक ही इस्तेमाल करें जब तक की डॉक्टर लेने को कहे।
 
प्र ० 5  – क्या कॉम्बिफ्लेम लेने से नींद आती है?
उ ० – ऐसा कुछ भी नहीं है इसके सेवन से आपको नींद नहीं आएगी इसके लेने के बाद आप कोई भी काम कर सकते हैं ।
प्र ० 6  – क्या कॉम्बिफ्लेम को लेने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव तो नहीं पड़ेगा?
उ ० – कॉम्बिफ्लेम स्वास्थ्य ( Health ) पर किसी तरह का बुरा प्रभाव नहीं डालता ये बिल्कुल सुरक्षित है जब तक की आप उसको डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार लेते हैं ।
प्र ० 7  – क्या कॉम्बिफ्लेम को मनोवैज्ञानिक विकारों में इस्तेमाल किया जा सकता है?
उ ० – कॉम्बिफ्लेम और मनोवैज्ञानिक विकारों का कोई लेना-देना है, इन समस्याओं में कॉम्बिफ्लेम लेने की कभी भूल ना करें ।
प्र ० 8  – क्या कॉम्बिफ्लेम को गर्भवती महिलाएं उपयोग में ले सकती हैं?
उ ० – अभी इस पर रिसर्च और शोध कम है इसलिए कोई नही जानता की प्रेग्नेंट महिलाओं पर इस दवा का क्या प्रभाव होता है । मगर आपको सुरक्षित रहने के लिए इससे दूर रहना चाहिए, ज्यादातर डॉक्टर गर्भावस्था में इसको लेने की मना करते हैं इसलिए हम भी आपको इस दवा को लेने से मना करते हैं यदि आप कोई गर्भवती महिला हैं
प्र ० 9  – क्या Combiflam को इस्तेमाल करने से गुर्दों को नुकसान होता है?
उ ० – ज्यादा तो नहीं लेकिन हां इससे नुकसान हो सकता है यदि आपको किसी तरह का नुकसान महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर को सूचित करिए ।
प्र ० 10  – क्या Combiflam से लीवर को कोई नुकसान होता है?
उ ० – जी हाँ ! combiflam से लीवर को नुकसान हो सकता है। इसलिए हम बार-बार कह रहे है कि इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर को एक बार जरूर बता दें । यदि आपको किसी तरह का नुकसान महसूस हो तो तुरंत इसकी सूचना डॉक्टर को दें ।
प्र ० 11  –क्या कॉम्बिफ्लेम को उपयोग में लेने से दिल को कोई नुकसान पहुंचता है?
उ ० – हाँ ! कॉम्बिफ्लेम दिल को नुकसान पहुंचा सकता है । इसलिए कुछ गड़बड़ी या दुष्प्रभाव होने पर इस दवा को तुरंत लेना छोड़ दें और जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर को इस बारे में बता दें ।

Neurobion forte tablet uses in hindi : न्यूरोबिओन फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल हिंदी में

Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

Sinarest uses in Hindi – सिनारेस्ट का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे करें ?

Dolo 650 uses in Hindi : डोलो 650 उपयोग, खुराक, मूल्य, संरचना और साइड इफेक्ट्स

Azithromycin tablet uses in hindi : एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग हिंदी में और साइड इफेक्ट्स

Cetirizine tablet uses in hindi :: सेटरिजिन टैबलेट का उपयोग हिंदी में

निष्कर्ष – दोस्तों हिंदी में हेल्प पाओ किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप हिंदी में हेल्प के लिए हमारी की वेबसाइट www.hindimehelppao.com विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हिंदी में हेल्प पाओ के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। UP to 50% of on Amazon

3 thoughts on “Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

  1. Pingback: Sinarest tablet uses in Hindi सिनारेस्ट का इस्तेमाल कैसे करें how to use sinarest

  2. Pingback: Cetirizine tablet uses in hindi : सेटरिजिन टैबलेट का उपयोग हिंदी में सारी जानकारी

  3. Pingback: Neurobion forte tablet uses in hindi : न्यूरोबिओन फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *