Amoxiclav 625 Tablet uses and side effects : अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट के उपयोग व साइड इफेक्ट्स 

By | April 11, 2022

Amoxiclav 625 Tablet uses and side effects : अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट के उपयोग व साइड इफेक्ट्स 

अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट के उपयोग व साइड इफेक्ट्स

अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट के उपयोग व साइड इफेक्ट्स

Amoxiclav 625 Tablet uses and side effects : – अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट एक  पेनिसिलिन- प्रकार की एंटीबायोटिक दवा है जो हमारे शरीर के  बैक्टीरियाओं  के कारण होने वाले संक्रमण को रोककर संक्रमण से लड़ने में हमारी मदद करती है, इसका इस्तेमाल कान, नेजल साइनस, मूत्र मार्ग फेफड़ों त्वचा और मुलायम उसको के इंफेक्शन  के इलाज में इसका इस्तेमाल करते हैं। 

 और यह दवा सर्दी- जुखाम जैसे वायरल इंफेक्शन में काम नहीं करती है। 

अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट को हम पेट खराब होने की बीमारी में इस्तेमाल करते हैं तथा इसे भोजन के साथ सेवन करना सबसे बेहतर समझा गया है  और अमोक्सीक्लैव को डॉक्टर द्वारा  बताई गई खुराक को निर्धारित समय में निर्धारित तरीके से ले  यदि इसको आप रोज एक ही टाइम पर लेते हैं तो आपको इसके सेवन का समय याद रहेगा, एंटीबायोटिक  दवाओं का कोर्स हमेशा पूरा करना चाहिए ,इसलिए जब तक आप इसका कोर्स पूरा न कर ले तब तक आप इसे सेवन करना बंद ना करें चाहे आपको कितना भी बेहतर महसूस होने लगा हो।  अगर आप इसे समय से पहले लेना बंद कर देते हैं तो कुछ बैक्टीरिया जीवित बने रहते हैं और इंफेक्शन वापस आने की संभावना है रहती हैं और आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

Sinarest uses in Hindi – सिनारेस्ट का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे करें ?

 यदि आपको किसी भी तरह के एंटीबायोटिक से एलर्जी है या फिर किडनी, लीवर जैसी समस्याओं से पीड़ित है तो आप इसे लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें आपको  इस दवा के सेवन करने से पहले डॉक्टर को अन्य दवाओं के बारे में बताना चाहिए जो आप किडनी  या लीवर से पीड़ित दवाएं ले रहे हैं क्योंकि इस दवा से उन दवाओं का असर कम हो जाता है या वे दवाएं इसके कार्य करने की क्षमता को भी कम कर सकती हैं। 

और अमोक्सीक्लैव  दवा  को गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसे गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान सुरक्षित माना गया है। 

अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट के मुख्य से लाभ ( Key highlights of Amoxiclav 625 Tablet ) 

 बैक्टिरियाओं से होने वाले संक्रमण

अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट के लाभ ( Benefits of Amoxiclav 625 Tablet )

अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट में दो अलग-अलग प्रकार की दवाएं हैं  अमोक्सिसिल्लिन और क्लेवुलेनिक एसिड मौजूद हैं जो संक्रमण को फैलाने वाले बैक्टीरिया ओ को खत्म करने के लिए एक साथ काम करते हैं , अमाक्सीसिलिन बैक्टीरियाओं की बढ़ोतरी को रोककर काम करता है, क्लेवुलेनिक एसिड प्रतिरोध की क्षमता कम करता है और बैक्टीरियाओं के खिलाफ अमाक्सीसिलिन की गतिविधि को बढ़ाता है। 

 इस कॉम्बिनेशन दवा को अनेक बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण का इलाज करने के लिए इस्तेमाल या उपयोग करते हैं जैसे कि साइनस, फेफड़े, मूत्रमार्ग, गला ,कान, त्वचा , दांत ,जोड़ और हड्डियां इस दवा के कारण आमतौर पर आपको इन समस्याओं से बहुत जल्दी अच्छा महसूस होने लगेगा  लेकिन आपको बेहतर महसूस होने के बाद भी डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक को नियमित निर्धारित तरीके से सेवन करना ताकि यह निश्चित हो सकेगी सभी प्रकार के बैक्टीरिया  मारे जा चुके हैं और इनमें प्रतिरोध विकसित नहीं हो पाया  है। 

अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट के साइड इफेक्ट ( Amoxiclav 625 Tablet side effects )

Amoxiclav 625 Tablet uses and side effects : – अमोक्सीक्लैव 625 दवा से होने वाले अधिकांश साइड इफेक्ट में आपको डॉक्टर की सलाह  लेने की आवश्यकता नहीं होती है और नियमित तौर पर दवा का सेवन करने से दुष्प्रभाव अपने आप ही खत्म हो जाते हैं  और अगर दुष्प्रभाव लंबे समय तक बने रहते हैं या आपकी स्वास्थ्य के लक्षण बिगड़ने लगे तो इस समस्या के लिए डॉक्टर से परामर्श करें और डॉक्टर को सारी बातें बताएं इसके बाद ही दवाओं का सेवन करें। 

अमोक्सीक्लैव के सामान्य  साइड इफेक्ट ( Common side effects of Amoxiclav )

  • डायरिया
  •  मिचली आना
  •  उल्टी होना

अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट का इस्तेमाल कैसे करें ( How to use Amoxiclav 625 Tablet )

 इस दवा की खुराक और अनुमापन की अवधि के लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेनी होगी और इस दवा को साबित निगल लें ,इसे दवा को कुचलें ,चबाएं या तोड़कर नहीं खाना है ,

अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट को  खाना के साथ सेवन करने को सबसे बेहतर माना जाता है 

अमोक्सीक्लैव टेबलेट किस प्रकार काम करता है  ( How Amoxiclav Tablet works )

अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट 2 दवाओं के मिश्रण से बनी है अमाक्सीसिलिन और क्लैवूलेनेक एसिड जिसमें से अमाक्सीसिलिन एक एंटीबायोटिक है यह बैक्टीरियाओं को संक्रमण फैलाने से रोक कर ही काम करता है जो बैक्टीरिया के जीवित रहने के लिए आवश्यक है , क्लैवूलाइनेक एसिड बीटा – लैक्टेमेज़ इन्हिबिटर  जो रेजिस्टेंस को घटाता है और बकरियों के खिलाफ  अमाक्सीसिलिन की क्षमता को बढ़ाता है। 

Azithromycin tablet uses in hindi : एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग हिंदी में और साइड इफेक्ट्स

सुरक्षा संबंधी सलाह ( safety advice )

क्या अमोक्सीक्लैव  625 टेबलेट का इस्तेमाल करते समय शराब का सेवन करना सुरक्षित है ? ( Is it safe to consume alcohol while using Amoxiclav 625 Tablet? )

अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट के साथ शराब का सेवन करने से कोई नुकसानदायक दुष्प्रभाव नहीं होते हैं। 

क्या गर्भावस्था के समय अमोक्सी क्लैव 625 टेबलेट का सेवन करना सुरक्षित है ? ( Is Amoxy Club 625 Tablet safe to consume during pregnancy? )

अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट को हम आमतौर पर गर्भावस्था के समय इस्तेमाल करने को फायदेमंद पाया गया है ,जानवरों पर भी गर्भावस्था के समय अमोक्सीक्लैव 625 को इस्तेमाल करने से जानवरों के शिशु पर इसका काम या जयदा कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है , हालाँकि अमोक्सीक्लैव 625 से संबंधित सभी अध्ययन सिमित समय के लिए रहते हैं। 

क्या अमोक्सीक्लैव  625 टेबलेट लीवर की बीमारी में सुरक्षित है ? ( Is Amoxiclav 625 Tablet safe for liver disease? ) 

Amoxiclav 625 Tablet uses and side effects : – लिवर की बिमारियों से पीड़ित मरीजों को अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट का सेवन सावधानी पूर्वक करना चाहिए , लिवर से संबंधित बिमारिओं में अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट की खुराक में बदलाव की आवश्यकता भी पड़ सकती है 

इस दवा का सेवन करते समय लिवर फंक्शन टेस्ट परिक्षण की नियमित निगरानी की सलाह डॉक्टर द्वारा बताई जाती है। 

क्या किडनी की बीमारी में अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट का सेवन सुरक्षित रहता है ? ( Is Amoxiclav 625 Tablet safe to use in kidney disease? )

किडनी की बिमारियों से पीड़ित मरीजों को अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट का इस्तेमाल सावधानी के साथ करना चाहिए ,अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट की खुराक में बदलाव की आवस्यकता भी पद सकती है ,

इसलिए सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए। 

किडनी की खतरनाक बीमारी से पीड़ित मरीजों को इसके इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। 

क्या अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट का इस्तेमाल करते समय ड्राइव करना सुरक्षित रहेगा ? ( Will it be safe to drive while using Amoxiclav 625 Tablet? )

अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट के इस्तेमाल से ऐसे दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं जिससे आपको गाड़ी चलाने की छमता अ प्रभावित हो सकती है.

अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट के सेवन के दुष्प्रभाव के तौर पर एलर्जी और चक्कर आ सकते हैं जिससे गाड़ी चलाने में आपको मुश्किल होगी। 

Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

क्या स्तनपान कराने के दौरान अमोक्सीक्लैव  625 टेबलेट का सेवन करना सुरक्षित है ? ( Is it safe to consume Amoxiclav 625 Tablet while breastfeeding? ) 

स्तनपान कराने के समय अमोक्सीक्लैव 625 का सेवन करना हमारे लिए सुरक्षित रहता है , अध्ययनों के द्वारा पता चला है कि यह दवा ज्यादा मात्रा में ब्रेस्ट मिल्क में नहीं जाती है और इससे बच्चे के लिए कोई हानि नहीं होती है  लेकिन सेवन करने से पहले डॉक्टर की परामर्श ले। 

खास टिप्स ( special tips )

  • आपको बैक्टीरियल जैसे इंफेक्शन के इलाज में अमोक्सीक्लैव 625  कॉमिनेशन दवा को लेने गए सुझाव जी जाते हैं भले क्यों नहीं उन्होंने प्रतिरोध विकसित कर लिया हो,
  •  भले क्यों नहीं आप कितना ही बेहतर महसूस कर ले लेकिन अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट का निर्धारित कोर्स करें इसे समय से पहले बंद कर देने पर इंफेक्शन फिर से वापस आ सकता है और पुनः  इलाज करने में और भी मुश्किल हो सकती है
  • पेट को खराब होने से बचाने के लिए इस टेबलेट को खाने और बहुत सारे तरल पदार्थों के साथ में सेवन करें
  •  दस्त एक दुष्प्रभाव की तरह हो सकते हैंअमोक्सीक्लैव 625  टेबलेट के साथ प्रोबायोटिक्स लेने से मदद मिल सकती है और अपने डॉक्टर से सलाई ले यदि मल में खून आ रहा है या पेट में ऐंठन महसूस हो रही है
  •  भविष्य में किसी भी संक्रमा जैसे बीमारी के इलाज  के लिए इस बची हुई दवा को इस्तेमाल ना करें हमेशा इस तरह की एंटीबायोटिक दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना अति आवश्यक होता है
  •  अगर आपको चेहरे, रेसेज, जी भैया गले में सूजन या फिर सांस लेने में तकलीफ हो रही है तोअमोक्सीक्लैव 625  टेबलेट का सेवन उसी टाइम से बंद कर दें और जल्द से जल्द डॉ से परामर्श करें

अमोक्सीक्लैव 625 से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ( Frequently asked questions related to Amoxiclav 625 )

प्रश्न – अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट क्या है ? ( What is Amoxiclav 625 Tablet? )

उ –   अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट 2 दवाओं के मिश्रण से बनी है ,  अमाक्सीसिलिन और कलेवुलेनिक  एसिड इसका इस्तेमाल हम बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण जैसे फैंसी लाइट्स साइनसाइटिस ओटाइटिस मीडिया सेल्यूलाइटिस घाव का संक्रमण  हड्डी का संक्रमण और मौखिक गुहा  जैसे संक्रमण का इलाज करने के लिए अमोक्सीक्लैव 625  का इस्तेमाल करते हैं संक्रमण के दौरान पैदा हुए बैक्टीरियोँ  को मारकर दवा काम करती है। 

Dolo 650 uses in Hindi : डोलो 650 उपयोग, खुराक, मूल्य, संरचना और साइड इफेक्ट्स

प्रश्न – क्या अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट का इस्तेमाल गर्भनिरोधक विफलता का कारण बन सकता है ? ( Can the use of Amoxiclav 625 Tablet cause contraceptive failure? )

उ –   अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट का इस्तेमाल गर्भनिरोधक गोलियों की क्षमता को कम कर देता है इसलिए  जब आप अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट ले रहे हैं तो पहले डॉक्टर से सलाह लें  इसके बाद ही यह दवा का सेवन करें

प्रश्न – क्या अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट को डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक से अधिक इस्तेमाल कर सकते हैं ? ( Can I use Amoxiclav 625 Tablet in more than prescribed dosage by the doctor? )

उ – Amoxiclav 625 Tablet uses and side effects : –अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट  को निर्धारित रूप से ले अगर आप इसे निर्धारित कुरान से अधिक ले रहे हैं तो इसके दुष्प्रभाव अधिक खतरनाक हो सकते हैं अमोक्सीक्लैव 625  टेबलेट को अपना पूरा असर दिखाने तथा संक्रमण का इलाज करने में समय लगता है ,  अगर आपको अपने लक्षणों में गंभीरता ओं में वृद्धि हो रही है तो कृपया डॉक्टर से दोबारा सलाह ले और इसके बाद ही इसका सेवन करें। 

प्रश्न –  क्या लक्षणों में सुधार होने के बाद अमोक्सीक्लैव 625  का सेवन बंद कर सकते हैं ? ( Can I discontinue Amoxiclav 625 after symptoms improve? ) 

उ –    अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट लेना तब तक ना बंद करें जब तक आपको बेहतर महसूस होने पर इसका इलाज का कोर्स पूरा ना हो जाए संकरण पूरी तरह से इलाज होने से पहले ही आप के लक्षण बेहतर हो सकते हैं इसलिए आपको दवा का कोर्स बीच में बंद नहीं करना है जब तक दवा का कोर्स पूरा नहीं हो जाता इसका सेवन निर्धारित रूप से करते रहें 

प्रश्न –  क्या अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट से एलर्जी रिएक्शन हो सकते हैं ? ( Can Amoxiclav 625 Tablet cause allergic reaction? )

उ –  अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट से  एलर्जी रिएक्शन हो सकते हैं पेनिसिलिन से जानी गई एलर्जी वाले रोगियों के लिए यह दवा नुकसानदायक मानी जाती है और अगर आपके चेहरे जी ले या गले की सूजन जैसी एलर्जी प्रतिक्रियाएं है तो इमरजेंसी मेडिकल में जाकर डॉक्टर से परामर्श कर कर ही इस दवा का सेवन करें अन्यथा दवा का सेवन ना करें

 प्रश्न – क्या अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट के इस्तेमाल से डायरिया हो सकता है ? ( Can the use of Amoxiclav 625 Tablet cause diarrhea? ) 

 उ –   अमोक्सीक्लैव 625 टेबलेट के इस्तेमाल से डायरिया होने का खतरा रहता है यह एक एंटीबायोटिक दवा है जो हानिकारक बैक्टीरिया ओं को मारता है इसके अतिरिक्त दवा आपके पेरिया हाथ में बैक्टीरिया ओं को प्रभावित कर सकता है और इससे डायरिया या दस्त हो सकता है अगर आप डायरिया का अनुभव कर रहे हैं तो बहुत  ज्यादा मात्रा में पानी या तरल पदार्थ पिए अगर डायरिया लंबे समय तक बना रहता है और आपको इससे परेशानी हो रही है जैसे कि गहरे रंग की पेशाब आना और पेशाब में अधिक ज्यादा बदबू होना ऐसे लक्षण आपको दिखाई देते हैं तो आप डॉक्टर को सारी बात बता कर डॉक्टर से इस चीज की दवा  ले। 

Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

Sinarest uses in Hindi – सिनारेस्ट का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे करें ?

Dolo 650 uses in Hindi : डोलो 650 उपयोग, खुराक, मूल्य, संरचना और साइड इफेक्ट्स

Azithromycin tablet uses in hindi : एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग हिंदी में और साइड इफेक्ट्स

निष्कर्ष – दोस्तों हिंदी में हेल्प पाओ किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पूर्व अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य ले लें।  हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप हिंदी में हेल्प के लिए हमारी की वेबसाइट www.hindimehelppao.com विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हिंदी में हेल्प पाओ के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। UP to 50% of on Amazon

Leave a Reply

Your email address will not be published.