Albendazole Tablet Uses and Side Effects in hindi : एल्बेंडाजोल टेबलेट के उपयोग और साइड इफेक्ट्स हिंदी में

By | April 7, 2022

 Albendazole Tablet Uses and Side Effects in hindi : एल्बेंडाजोल टेबलेट के उपयोग और साइड इफेक्ट्स

एल्बेंडाजोल टेबलेट के उपयोग और साइड इफेक्ट्स

एल्बेंडाजोल टेबलेट के उपयोग और साइड इफेक्ट्स

एल्बेंडाजोल क्या है ? ( What is albendazole? )

Albendazole Tablet Uses and Side Effects in hindi :-एल्बेंडाजोल 400mg टेबलेट एक एन्टीपैरासिटिक दवा है ,जिसे हम पैरासिटिक वर्म और संक्रमण के इलाज के लिए इस्तेमाल करते हैं,  यह संक्रमण फैलाने वाले कीड़े मकोड़ों को मार कर काम करती है और संक्रमण को फैलने से रोकती है। 

एल्बेंडाजोल 400mg  टेबलेट का इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक के अनुसार नियमित तरीके से सेवन करना है  इसे खाने के साथ में या खाने के बिना आमतौर पर एक नियमित निर्धारित समय  पर ही ले,  इस प्रकार से बिना कोई खुराक को छोड़े हुए इलाज का पूरा कोर्स ले  भले ही आपको अच्छा महसूस हो रहा हो लेकिन छुट्टी हुई खुराक की भरपाई  के लिए दो खुराक यानी कि डबल डोर एक साथ ना लें नियमित खुराक के अनुसार ही सेवन करें। 

Dolo 650 uses in Hindi : डोलो 650 उपयोग, खुराक, मूल्य, संरचना और साइड इफेक्ट्स

 कुछ लोगों को इस दवा के दुष्प्रभाव के रूप में उल्टी होना, मितली आना, लीवर एंजाइम में बढ़ जाना, चक्कर आना और भूख में कमी आना जैसे दुष्प्रभाव महसूस होते हैं अगर यह दुष्प्रभाव लंबे समय तक बने रहते हैं तो अपने नजदीकी चिकित्सक केंद्र में जाकर डॉक्टर की सलाह लें ,इलाज के दौरान ब्लड टेस्ट और लिवर कार्यक्षमता टेस्ट के माध्यम से आपकी निगरानी की जाती है।

एल्बेंडाजोल टेबलेट के मुख्य इस्तेमाल ( Uses of Albendazole Tablet ) 

इसके लिए एल्बेंडाजोल 400mg टेबलेट का सुझाव दिया जाता है –

  • उपचार परजीवी संक्रमण 

एल्बेंडाजोल टेबलेट के लाभ – ( Benefits of albendazole tablet in hindi )

परजीवी संक्रमण के इलाज में (  in the treatment of parasitic infections ) 

Albendazole Tablet Uses and Side Effects in hindi :- एल्बेंडाजोल 400mg टेबलेट एक ऐन्टीबायोटिक दवा है , जो कई परजीवी कीड़ो – मकोड़े के संक्रमण के इंटरेक्शन के इलाज में करते हैं , यह संक्रमण फ़ैलाने वाले परजीवों को मारकर और उनकी वृद्धि को रोककर काम करता है। 

यह दवा आपको आमतौर पर जल्द ही बेहतरपन  महसूस करने में आपकी मदद करती है, आपको बेहतर महसूस होने के बाद भी बताई गई अवधि तक इसकी खुराक लेना आवश्यक रहता है ताकि यह निश्चित हो सके की सभी परजीवी मारे जा चुके हैं ,  और उनमें प्रतिरोध  निर्मित नहीं हुआ है  इसलिए इस दवा का इस्तेमाल आमतौर पर  गर्भावस्था यानी कि प्रेगनेंसी या स्तनपान के दौरान इसका सेवन करना सुरक्षित है लेकिन एल्बेंडाजोल का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से सुझाव ले। 

एल्बेंडाजोल टेबलेट के दुष्प्रभाव ( side effects of albendazole tablet in hindi )

इस दवा से होने वाले अधिकांश दुष्प्रभाव में डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरत नहीं पड़ती और आमतौर पे इस दवा के सेवन से इसके दुष्प्रभाव अपने आप ही समाप्त हो जाते हैं ,अगर दुष्प्रभाव लम्बे समय तक बने रहते हैं या फिर लक्षण बगड़ते हैं तो फिर आप दवा का सेवन करने के लिए डॉक्टर की सलाह ले। 

एल्बेंडाजोल से होने वाले सामान्य दुष्प्रभाव –

  • मिचली आना 
  • भूख में कमी आना 
  • लिवर एंजाइम में बढ़ना 
  • उल्टी होना 
  • चक्कर आना 

Azithromycin tablet uses in hindi : एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग हिंदी में और साइड इफेक्ट्स

एल्बेंडाजोल टेबलेट किस प्रकार काम करता है ? ( How does albendazole tablet work? )

एल्बेंडाजोल 400mg टेबलेट एक पैरासिटिक दवा है ,एल्बेंडाजोल अवशोषित शुगर ( ग्लुकोश ) से कमियों को सुरक्षित रखकर ही काम करता है जिसके कारण उनकी ऊर्जा का स्तर कम हो जाता है इसके कारण वर्म जिव मर जाते हैं और आपके इफेक्शन का इलाज हो जाता है। 

एल्बेंडाजोल टेबलेट का इस्तेमाल कैसे करें ? ( How to use Albendazole Tablet? )

Albendazole Tablet Uses and Side Effects in hindi :- एल्बेंडाजोल टेबलेट की खुराक और अनुमापन की जानकारी के लिए डॉक्टर से  सुझाव ले और इस दवा को निकलकर खाना है इसे कुचलकर यह तोड़कर नाही चबाकर नहीं लेना है।  एल्बेंडाजोल 400mg  टेबलेट को आप चाहे तो खाने के साथ में या  खाली पेट भी ले सकते हैं , लेकिन बेहतर यह रहेगा कि इसे एक निश्चित समय पर ही लिया जाए। 

अगर आप एल्बेंडाजोल टेबलेट को सेवन करना भूल जाए तो ? ( What if you forget to take albendazole tablet? )

अगर आप एल्बेंडाजोल टेबलेट की खुराक निर्धारित समय पर  सेवन करना भूल गए हैं तो जितनी जल्दी हो सके आप उस टेबलेट को ले सकते हैं लेकिन अगर आपके अगले खुराक का समय नजदीक नहीं है तो अगर आपकी निर्धारित खुराक का समय नजदीक हो तो आप  छुट्टी हुई खुराक को छोड़ने और अपने निर्धारित समय पर नियमित खुराक का सेवन करें, खुराक को भूल कर भी डबल डोज ना करें। 

क्या  अन्य दवाओं के साथ एल्बेंडाजोल का सेवन करने से दुष्प्रभाव पड़ते हैं ? ( Can taking albendazole with other medicines cause side effects? )

एल्बेंडाजोल को नीचे लिखें निम्नलिखित दवाओं के साथ किसी भी दवा के साथ  सेवन करने से किसी भी दवा का प्रभाव बदल सकते हैं और इससे  अनचाहे दुष्प्रभाव हो सकते हैं – 

  • टिबोलन 
  • एस्ट्रेडियोल
  • कार्बमजेपाइन 
  • ऐस्ट्रिओल 

खास टिप्स  ( special tips )

  • आपको एल्बेंडाजोल 400mg टेबलेट सेवन करने की सलाह विभिन्न प्रकार से परजीवी कीड़ो संक्रमण का इलाज करने के एल्बेंडाजोल टेबलेट का सेवन करते हैं। 
  • एल्बेंडाजोल टेबलेट से दवा शुरू करने से पहले और इलाज के समय डॉक्टर आपके ब्लड काउंट या लिवर फंक्शन की निगरानी कर सकता है ,
  • बीमारी या संक्रमण वाले लोगो के पास जाने से बचना चाहिए ,और अगर आपको अपने आप पर इन्फेक्शन के लक्षण दिख रहे है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह प्राप्त करें। 

Cetirizine tablet uses in hindi :: सेटरिजिन टैबलेट का उपयोग हिंदी में

  • अगर आप बेहतर महसूस करने लगे हैं तो इसलिए तब भी आप कोई खुराक को न छोड़े और निर्धारित समय में नियमित रूप से पूरा कोर्स करें ,इसलिए इसे जल्दी ख़तम कर देने से इन्फेक्शन होने का भी खतरा भी रहता है। 
  • एल्बेंडाजोल दवा शिशुओं को देने से यह उनके लिए नुक्सानदायक साबित होता है और  इसे गर्भावस्था के समय में इसे ना लें, टेबलेट लेने के समय में गर्भधारण को रोकने के लिए आप जन्म नियंत्रण उपायों को  अपनाएं।

एल्बेंडाजोल 400mg  टेबलेट से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ( FAQs related to Albendazole 400mg  Tablet )

प्रश्न –  क्या एल्बेंडाजोल 400mg  टेबलेट एंटीबायोटिक दवा है ? ( Is albendazole 400mg tablet an antibiotic medicine? )

उ –    एल्बेंडाजोल 400mg  टेबलेट एक एंटीबायोटिक दवा है,जिसका इस्तेमाल  परजीवी कीड़ों से होने वाले संक्रमण की रोकथाम के लिए करते हैं जोकि इसका इस्तेमाल कपड़ों के माध्यम से होने वाले विभिन्न प्रकार के संक्रमण के दौरान इलाज में उपयोग  भी करते हैं ,  और एल्बेंडाजोल 400mg  टेबलेट आप डॉक्टर के बताई गई  खुराक के अनुसार  नियमित तरीके से ले। 

प्रश्न – क्या एल्बेंडाजोल कीड़े के  अंडा को भी मार देता है ? (Does albendazole kill the egg of the worm as well? ) 

उ –   देवेंद्र जेल केवल और केवल वयस्क कीड़े और लाडवा को ही मार पाता है और पुणे संक्रमण  मैं आपको  15 दिन के बाद एल्बेंडाजोल लेने की पुनः जरूरत पढ़ सकती है। 

प्रश्न – क्या बच्चे को स्तनपान  करने के दौरान  एल्बेंडाजोल 400mg  टेबलेट ले सकते हैं ? ( Can I take albendazole 400mg tablet while breastfeeding? )

उ –   आप यदि बच्चे को स्तनपान करा रही हैं तो एल्बेंडाजोल का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श ले इसके बाद ही इसका सेवन करें। 

प्रश्न –  क्या हम एल्बेंडाजोल लेने के बाद ड्राइव कर सकते हैं ? ( Can we drive after taking albendazole? )

उ –    Albendazole Tablet Uses and Side Effects in hindi :- एल्बेंडाजोल लेने के कुछ मरीजों को थोड़ा उनींदापन  मतलब आलस जैसा महसूस होता है इसलिए आप एल्बेंडाजोल का सेवन के बाद  भारी मशीनरी  और  ड्राइव करते समय सावधानी बरतें। 

प्रश्न –  यदि हम एल्बेंडाजोल का सेवन अधिक मात्रा में कर ले तो क्या होगा ? ( What happens if we consume albendazole in excess? )

उ –     एल्बेंडाजोल टेबलेट  को आप अधिक मात्रा में सेवन कभी भूल कर भी ना करें एल्बेंडाजोल अधिक लेने से आपकी स्वास्थ्य स्थिति में सुधार होने के बजाय गंभीर दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं इसे अधिक मात्रा में लेने से भ्रम फैनिंग और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। 

प्रश्न – यदि हम एल्बेंडाजोल की खुराक लेना भूल जाएं तो क्या होता है ? ( What happens if we miss a dose of Albendazole? )

Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

उ –   यदि आप एल्बेंडाजोल टेबलेट की खुराक लेना भूल  भूल जाते है तो यह दवा अच्छी तरह से काम नहीं कर पाती क्योंकि दवा को अच्छी तरह से काम करने के लिए  हमारे शरीर में दवा की है निश्चित क्षमता होती है।  इसलिए अगर आप खुराक लेना भूल भी जाएं तो जैसे ही आपको याद आए तो जल्द से जल्द खुराक का सेवन करें अगर यदि आपकी अगली खुराक का समय नजदीक है तो आप भूली हुई खुराक को छोड़ दें और  अपनी  नियमित खुराक का सेवन करें।  खुराक को डबल डोज ना करें

प्रश्न – क्या एल्बेंडाजोल 400mg  टेबलेट को हम भोजन के साथ ले सकते हैं ? (Can we take albendazole 400mg tablet with food? ) 

उ –   यह टेबलेट खाद्य  पदार्थों के साथ इंटरेक्शन करती है, और इस टेबलेट को अंगूर के साथ सेवन ना करना चाहिए इस तरह के किसी भी खाद पदार्थों के साथ सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

प्रश्न –  एल्बेंडाजोल 400mg  टेबलेट को शराब के साथ सेवन करने से क्या होता है ? (What happens if you take Albendazole 400mg tablet with alcohol? ) 

उ –    एल्बेंडाजोल 400mg  टेबलेट को आप चाहे तो शराब के साथ सेवन कर सकते हैं इसका शराब के साथ कोई  इंटरेक्शन नहीं है और फिर भी आप एक बार शराब के साथ सेवन करने से पहले डॉक्टर से सुझाव जरूर  ले। 

प्रश्न –  एल्बेंडाजोल की कितनी गोलियां हमें लेना चाहिए ? ( How many tablets of albendazole should we take? )

उ –    यह आपकी गंभीरता के ऊपर निर्भर करता है कि आपको कितनी गोलियां लेनी है लेकिन सामान  खुराक इसकी  3  दिनों के लिए दिन में एक बार एक टेबलेट लेना चाहिए। 

प्रश्न – एल्बेंडाजोल लेने के बाद क्या होता है ? ( What happens after taking albendazole? )

उ –   एल्बेंडाजोल टेबलेट लेने के बाद परजीवी कीड़े मर जाते हैं और हमारे जिगर की मरम्मत हो जाती है साथ ही साथ इसकी अन्य शारीरिक प्रक्रियाएं भी हो जाती हैं। 

 एल्बेंडाजोल एक परजीवी को मानव की कोशिकाओं को खाने से रोक कर काम करता है एल्बेंडाजोल एक इस प्रकार की दवा है जो कीटनाशक नामक दवाओं  प्रणाली में आती है जिसका आपकी भाषा में अर्थ है कीड़े को मारने वाली दवा। 

Neurobion forte tablet uses in hindi : न्यूरोबिओन फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल हिंदी में

Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

Sinarest uses in Hindi – सिनारेस्ट का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे करें ?

Dolo 650 uses in Hindi : डोलो 650 उपयोग, खुराक, मूल्य, संरचना और साइड इफेक्ट्स

Azithromycin tablet uses in hindi : एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग हिंदी में और साइड इफेक्ट्स

Cetirizine tablet uses in hindi :: सेटरिजिन टैबलेट का उपयोग हिंदी में

निष्कर्ष – दोस्तों हिंदी में हेल्प पाओ किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पूर्व अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य ले लें।  हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप हिंदी में हेल्प के लिए हमारी की वेबसाइट www.hindimehelppao.com विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हिंदी में हेल्प पाओ के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। UP to 50% of on Amazon

Leave a Reply

Your email address will not be published.