Aciloc 150 uses in Hindi : ऐसीलॉक 150 का इस्तेमाल हिंदी में

By | December 25, 2021

   Aciloc 150 uses in Hindi : ऐसीलॉक 150 का इस्तेमाल हिंदी में

 Aciloc 150 uses in Hindi:-   एसिडिटी, पेट में अल्सर, सीने में जलन के लिए मुख्य रूप से इस्तेमाल की जाती है। इसके अलावा Aciloc का उपयोग कुछ दूसरी समस्याओं के लिए भी किया जा सकता है। इनके बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी गयी है। ACILOC 150 MG TABLET डॉक्टर द्वारा दी जाने वाली दवा है, जो इंजेक्शन, टैबलेट, सस्पेंशन के रूप में उपलब्ध है।

 यह दवा मरीज की उम्र, लिंग व स्वास्थ्य संबंधी पिछली जानकारी के आधार पर ही Aciloc  150 mg tablet की खुराक निर्धारित की जाती है। ACILOC 150 MG TABLET  कितनी मात्रा में दी जानी चाहिए ? यह इस आधार पर भी निर्भर करता है कि मरीज की मूल समस्या क्या है और दवा को किस रूप में दिया जा रहा है। यह जानकारी विस्तार से खुराक वाले भाग में दी गई है।

ACILOC 150 MG TABLET  के कुछ अन्य दुष्प्रभाव भी हैं, जिनके बारे में आगे बताया गया है। Aciloc के ये दुष्प्रभाव आमतौर पर अस्थायी होते हैं और इलाज के पूरा होने के साथ ही समाप्त हो जाते हैं। अगर ये दुष्प्रभाव और ज्यादा बिगड़ जाते हैं या ठीक नहीं होते तो अपने डॉक्टर से तुरंत बात करें।

इन सब कारणों के आलावा  ACILOC 150 MG TABLET को गर्भावस्था के दौरान लेने पर प्रभाव सुरक्षित होता है और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए इसका प्रभाव सुरक्षित है। यहां पर ये जानना जरूरी है कि Aciloc का किडनी, लिवर या हार्ट पर कोई प्रभाव पड़ता है या नहीं। इस तरह के दुष्प्रभाव अगर कोई हैं तो इससे जुड़ी जानकारी Aciloc से जुड़ी चेतावनी सेक्शन में दी गई है।

ACILOC 150 MG TABLET  की खुराक और इस्तेमाल करने का तरीका – (ACILOC 150 MG TABLET  Dosage & How to Take in Hindi)

कृपया याद रखें कि हर रोगी और उनका मामला अलग हो सकता है। यह अधिकतर मामलों में दी जाने वाली Aciloc की खुराक है। इसलिए रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर ACILOC 150 MG TABLET  की खुराक अलग हो सकती है।

Aciloc 150mg tablet:- की खुराक और अनुपान की अवधि के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें. इसे साबुत निगल लें. इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं. एसीलॉक 150 टैबलेट को खाने के साथ या भूखे पेट भी ले सकते हैं, लेकिन बेहतर यह होगा कि इसे एक तय समय पर लिया जाए।  

Aciloc 150 MG Tablet के साइड इफेक्ट क्या है जानिए ?

इस टैबलट के मुख्य साइडइफेक्ट है:-   

सिरदर्द, चक्कर आना 

मानसिक भ्रम की स्थिति

मत्तली और उल्टी

गाइनेकोमेस्टिया

सांस लेने में परेशानी

 रैश

अर्थराल्जिया

बेहोशी आदि। 

Aciloc 150 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये टेबल के माध्यम से जानते है Aciloc 150 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन- 

शराब के साथ Aciloc 150 का इंटरैक्शन :-

दवाओं के साथ  Aciloc 150 का इंटरैक्शन :-

शराब के साथ में इस टैबलेट का कोई इंटरैक्शन अभी तक ज्ञात नहीं है, लेकिन फिर भी अगर आप इस दवा का सेवन करते है तो आपको शराब से थोड़ा परहेज करना चाहिए।

Aciloc 150 MG Tablet लिडोकाइन,,    प्रोप्रानोलोल,डायजेपाम, गैस्ट्रिक पीएच का परिवर्तन,फ़िनाइटोइन, ट्रायज़ोलम, ग्लिपिज़ाइड,  मिडाज़ोलम,केटोकोनाज़ोल, डेलैवेर्डिन, एज़ाजानवीर,और जियफिटिनिब के साथ इंटरैक्शन करती है।

रोगों के साथ Aciloc 150 का इंटरैक्शन :- 

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव,जठरांत्र रक्तस्राव, लिवर की बीमारी या किसी भी अन्य  प्रकार की लीवर की बीमारी से पीड़ित रोगियों को इस दवा का उपयोग नहीं करना चाहिए अन्यथा किसी बड़ी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है।

उम्मीद करते  है कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप संतुष्ट  होंगे कि Aciloc 150 MG Tablet Uses In Hindi और                                                                    उसके साइड इफेक्ट क्या है।

Aciloc 150 MG Tablet लेते समय कौन -कौन सी हमें सावधानियां रखनी चाहिए जाने हिंदी में –

किसी दवा या भोजन से अगर आपको एलर्जी है तो , तो इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर  से सलाह अवश्य ले। 

Ranitidine( रेनीटिडिन) से यदि आपको से एलर्जी है तो Aciloc 150 mg Tablet का सेवन न करें।

खाना खाने से 30-60 मिनट पहले Aciloc 150 mg Tablet का सेवन करे। 

यदि आपको  ड्रग या शराब की लत है, यकृत या गुर्दे की बीमारी, हृदय की बीमारी, तो Aciloc 150 mg Tablet का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर परामर्श करे। 

यदि आप पहले से  ही अन्य दवाइया ले रहे है तो प्रतिकूल प्रक्रिया से बचने के लिए Aciloc 150 mg Tablet लेते समय शराब का सेवन न करें, इससे साइड इफेक्ट्स का खतरा बढ़ सकता है।

रेनीटिडिन (Ranitidine) अगर आपको एलर्जी है  तो कृपया Aciloc 150 mg Tablet का सेवन न करें।

खाना खाने से 30-60 मिनट पहले Aciloc 150 mg Tablet लें।

Aciloc 150 MG Tablet टैबलेट कैसे काम करता है जानिए हिंदी में  – (How Aciloc 150 mg Tablet works in Hindi) –

Aciloc 150 mg Tablet को H2 हिस्टामिन अवरोधक (H2 histamine blocker) के रूप में जाना जाता है। Aciloc 150 mg Tablet आपके पेट में एसिड की मात्रा को कम करके का काम करता है।

Aciloc 150 MG Tablet से होने वाली हानिया :- 

अगर आपको निम्न में से कोई भी बीमारी आपको है तो कृपया Aciloc 150 mg Tablet की खुराक न ले 

वो  बीमारिया मुख्यता ये है :-

गुर्दे की बीमारी 

पोर्फाईरिया 

लिवर रोग 

हृदय रोग 

एलर्जी 

Drug Allergies

Aciloc 150 MG Tablet से होने वाले लाभ   :- 

Aciloc 150 mg Tablet, H2-receptor एंटागोनिस्ट नामक दवाओं के समूह से संबंधित है. जिओ आपके पेट में एसिड की मात्रा बढ़ती है यह उसे कम करने में सहायक होता है और हार्टबर्न और एसिड रिफ्लक्स से जुड़े दर्द से राहत देता है. इसके प्रभावी होने के लिए आपको उसी प्रकार लेना चाहिए जैसे आपके डॉक्टर ने आपको सलाह दी हो। 

Neurobion forte tablet uses in hindi : न्यूरोबिओन फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल हिंदी में

Combiflam Tablet Uses In Hindi : कॉम्बिफ्लेम का उपयोग हिंदी में, फायदे और नुकसान ( साइड इफेक्ट )

Sinarest uses in Hindi – सिनारेस्ट का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे करें ?

Dolo 650 uses in Hindi : डोलो 650 उपयोग, खुराक, मूल्य, संरचना और साइड इफेक्ट्स

Azithromycin tablet uses in hindi : एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग हिंदी में और साइड इफेक्ट्स

Cetirizine tablet uses in hindi :: सेटरिजिन टैबलेट का उपयोग हिंदी में

निष्कर्ष – दोस्तों हिंदी में हेल्प पाओ किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप हिंदी में हेल्प के लिए हमारी की वेबसाइट www.hindimehelppao.com विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हिंदी में हेल्प पाओ के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। UP to 50% of on Amazon

Leave a Reply

Your email address will not be published.